Chhattisgarh

लगातार वर्षा से जिले के चारों बांध में आने लगा पानी

गंगरेल बांध धमतरी।

गंगरेल, दुधावा, सोंढूर और मुरूमसिल्ली बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है

धमतरी, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । धमतरी जिले में लगातार दो दिनाें से रुक-रुककर हो रही वर्षा से जहां खेत-खलिहान पानी से लबालब हो गए हैं, वहीं वर्षा से गंगरेल बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है। कैचमेंट क्षेत्र से 4722 क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है। लगातार पानी की आवक होने से गंगरेल बांध में पिछले 24 घंटे में दो टीएमसी पानी भर गया है। गंगरेल बांध में अब कुल जलभराव साढ़े आठ टीएमसी हो चुका है। गंगरेल बांध में पानी की आवक बढ़ने लगी है। जिले के अन्य बांध सोंढूर, दुधावा और मुरूमसिल्ली में भी तेजी के साथ पानी की आवक बनी हुई है।

वर्षा ऋृतु में पर्याप्त वर्षा नहीं होने से गंगरेल बांध में सिर्फ सवा छह टीएमसी जलभराव शेष था। बांध के सभी रेडियल गेट से पानी निकलना बंद हो गया था। पेन स्टाक से भी पानी कम आ रहा था। गंगरेल बांध में जलभराव कम होने से भिलाई स्टील प्लांट के लिए पानी की सप्लाई बंद कर दिया था। नगर निगम धमतरी की प्यास बुझाने व रायपुर के लिए निस्तारी पानी केवल 18 से 20 दिनों के लिए शेष था। जिले में 20 जुलाई व 21 जुलाई को लगातार हुई वर्षा से गंगरेल बांध व अन्य बांध में पानी आना शुरू हो गया है। पिछले 24 घंटों में गंगरेल बांध में कैचमेंट एरिया से दो टीएमसी पानी बांध में आ गया। 4722 क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है। लगातार गंगरेल बांध में पानी की आवक होने से गंगरेल बांध का जलभराव 8.633 टीएमसी हो गया।

वहीं 21 जुलाई को आषाढ़ माह के अंतिम दिन शाम चार बजे से अंचल में गरज-चमक के साथ झमाझम घंटों वर्षा हुई, इससे क्षेत्र । देर रात तक गंगरेल बांध में इस बारिश से बड़ी मात्रा में पानी की आवक होने की संभावना है। इसी तरह से गंगरेल बांध समेत जिले के दुधावा, सोंढूर और मुरूमसिल्ली बांध में भी पानी की आवक शुरू हो गई है। जल संसाधन विभाग के आंकड़ा के अनुसार मुरूमसिल्ली बांध में प्रति घंटा 3634 क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है। इससे बांध में 0.925 टीएमसी जल भराव हो चुका है। इसी तरह दुधावा बांध में प्रति घंटा 6977 क्यूसेक पानी की आवक होने से बांध का जलभराव अब 3.066 टीएमसी हो गया है। वहीं सोंढूर बांध में प्रति घंटा 7627 क्यूसेक पानी की आवक होने के साथ बांध का कुल जलभराव 2.774 टीएमसी हो गया है।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / चन्द्र नारायण शुक्ल

Most Popular

To Top