Uttar Pradesh

कांवरिया शिविर में नहीं होगा प्लास्टिक का उपयोग : नगर  आयुक्त

जीरो प्लास्टिक इवेंट बनाने के लिए जागरूकता अभियान:फोटो बच्चा गुप्ता

शिविर संचालकों को प्लास्टिक के ग्लास, प्लेट, इत्यादि का प्रयोग न करने का निर्देश

कांवरिया शिविर को जीरो प्लास्टिक इवेंट बनाने के लिए चलेगा जागरूकता अभियान

वाराणसी,21 जुलाई (Udaipur Kiran) । नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सावन माह में कावड़ यात्रा के दौरान नगर में आने कांवरियों एवं श्रद्धालुओं को प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग न करने दें। इसके लिए विशेष कार्यवाही की जाय।

नगर आयुक्त ने कांवरियां शिविर संचालकों संग बैठक कर कहा कि शिविर में प्लास्टिक के ग्लास, प्लेट इत्यादि का प्रयोग न करें। अपर नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि प्रवर्तन दल के माध्यम से नगर में होप संस्था के बनाए जा रहे कपड़े के थैले का श्रद्धालुओं में वितरण कराएं। उत्तर प्रदेश शासन ने भी सावन माह में जीरो प्लास्टिक इवेंट के रूप में क्रियान्वयन के लिए निर्देश दिया है।

नगर आयुक्त ने कहा कि निगम कर्मी एवं प्रवर्तन दल निरंतर जांच करें कि कोई प्रतिबंधित प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का प्रयोग न करें। पकड़े जाने पर उनके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाय। नगर आयुक्त के निर्देश पर अफसर प्रमुख स्थानों पर प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए प्रचार—प्रसार अभियान भी चला रहे हैं।

—गंगाघाट पर जन जागरूकता अभियान चलाया

नगर आयुक्त के निर्देश पर गंगाघाट एवं दशाश्वमेघ,गोदौलिया में प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया गया। गोदौलिया से मैदागिन तक चले अभियान में पीए सिस्टम एवं बैनर के माध्यम से लोगों को बताया गया कि प्रतिबंधित प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का प्रयोग न करें, बल्कि जूट एवं कपड़े से बने झोले का प्रयोग करें। सभी क्षेत्रीय दुकानदारों को भी बताया गया कि सावन माह में विशेष कर प्लास्टिक से बनी वस्तुओं को इस्तेमाल न करें और न करने दें।

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी / राजेश

Most Popular

To Top