Jharkhand

बासुकीनाथ धाम में राजकीय श्रावणी मेला का उद्घाटन पेयजल व स्वच्छता मंत्री ने किया

मेला का उद्घाटन करते मंत्री

दुमका, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव का विधिवत मयूराक्षी कला मंच बासुकीनाथधाम से रविवार को उदघाटन किया गया। उद्घाटन मंत्री पेयजल एवं स्वच्छता विभाग मिथलेश कुमार ठाकुर ने वैदिक मंत्रोच्चारण से किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री मिथलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं को कठिनाई नहीं होगी। बाबा बासुकीनाथ के भक्तों के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं की गयी हैं। उन्होंने कहा कि विधायक बादल ने लगातार जरमुंडी को अनुमंडल बनाने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के समक्ष रखा है। विश्वास है जल्द ही जरमुंडी अनुमंडल के रूप में जाना जाएगा। कहा कि श्रद्धालुओं को कठिनाई नहीं हो इसके लिए सभी विभाग ने कार्य किया है। श्रद्धालुओं के लिए सभी व्यवस्थाएं मेला क्षेत्र में की गयी है। स्थानीय लोग भी मेले के सफल आयोजन में अपनी सहभागिता निभाएं। बासुकीनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं को आवश्यक सहयोग प्रदान करें। विधायक बादल ने कहा कि श्रद्धालुओं की सेवा के लिए सरकार और जिला प्रशासन पूरी तरह से तत्पर हैं।

उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने कहा कि सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो इसके लिए। विस्तृत रूप से तैयारी की गयी है।सभी श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक जलार्पण करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। 4000 लोगों के आवासन की व्यवस्था की गई है।टेंट सिटी,आवासन केंद्र श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए हैं।टेंट सिटी को श्रद्धालुओं के लिए हवादार बनाया गया है,साथ ही चार्जिंग पॉइंट,पेयजल, शौचालय की व्यवस्था की गयी है।70 स्वास्थ्य विभाग के कर्मी एवं आवश्यकता अनुसार एम्बुलेंस को मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्त किया गया है।लगभग 500 सफाई कर्मी की मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु एक बेहतर संदेश लेकर जाएं इसके लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मी एवं दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

उन्होंने कहा कि दर्शनिया टीकर रूट लाइन से श्रद्धालु पानी टंकी होते हुए बासुकिनाथ धाम में प्रवेश करेंगे, फिर शिव गंगा घाट से कतारबद्ध होकर क्यू कॉम्प्लेक्स होते हुए श्रद्धालुओं को बाबा मंदिर प्रांगण में प्रवेश कराया जाएगा। इस दौरान गीत बाहर दल ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इससे पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर पूरे माह चलने वाले राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2024 का उदघाटन किया गया।पुष्प गुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया गया एवं पारंपरिक रीति रिवाज से अतिथियों का स्वागत किया गया।इस दौरान अतिथियों को स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया गया।

(Udaipur Kiran) / नीरज कुमार / शारदा वन्दना

Most Popular

To Top