Jammu & Kashmir

एसएमवीडीयू के छात्रों ने फोर्ब्स मार्शल उत्कृष्ट परियोजना पुरस्कार 2024-2025 में चमक बिखेरी

जम्मू, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय, एसएमवीडीयू के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों ने प्रतिष्ठित फोर्ब्स मार्शल उत्कृष्ट परियोजना पुरस्कार 2024-2025 जीता है। इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी परियोजनाओं में नवाचार को सम्मानित करने वाली इस प्रतियोगिता में एसएमवीडीयू के छात्रों की उत्कृष्ट भागीदारी देखी गई। बताते चलें कि फोर्ब्स मार्शल उत्कृष्ट परियोजना पुरस्कार एक प्रतिष्ठित प्रतियोगिता है जो दुनिया भर से शीर्ष इंजीनियरिंग दिमागों को आकर्षित करती है। यह युवा इनोवेटर्स को उद्योग के नेताओं के सामने अपनी परियोजनाओं को पेश करने और अपने अभूतपूर्व काम के लिए मान्यता प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

इस वर्ष की प्रतियोगिता में ढेरों अभिनव परियोजनाएं देखी गईं जिससे एसएमवीडीयू के छात्रों की उपलब्धियां और भी सराहनीय हो गईं। फोर्ब्स मार्शल द्वारा विजेता और उपविजेता टीम के लिए 50,000 रुपये और 25,000 रुपये का नकद पुरस्कार भी घोषित किया गया। विजेता टीम के एक सदस्य हृदय वासुदेव ने माइक्रो लेंस ऐरे स्टैम्पिंग के उद्देश्य से बल्क मेटैलिक ग्लास मोल्ड्स के संश्लेषण के लिए पॉलीमेथिल मेथैक्रिलेट के थर्मल इंप्रिंटिंग पर उन्नत विश्लेषणात्मक अध्ययन नामक परियोजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बल्क मेटैलिक ग्लास मोल्ड्स बनाने के लिए इस परियोजना ने अत्याधुनिक सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग तकनीकों का प्रदर्शन करके थर्मल इंप्रिंटिंग तकनीक की सीमाओं को आगे बढ़ाया।

टीम द्वारा विकसित रचनात्मक विधि में माइक्रो लेंस ऐरे स्टैम्पिंग में उपयोग की बहुत संभावना है जो शायद सटीक इंजीनियरिंग और प्रकाशिकी में सुधार की ओर ले जा सकती है। इस परियोजना की देखरेख मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्कूल के प्रोफेसर बलबीर सिंह ने की जिनका ज्ञान, मार्गदर्शन और दृढ़ समर्थन टीम की उपलब्धि के लिए महत्वपूर्ण था।

विजेता टीम के अलावा एसएमवीडीयू रनर-अप टीम ने भी बड़ी छाप छोड़ी। हारून फैयाज, जसमीत सिंह अजरोत, विशाल पंडिता और विशाल सामल को उनके उत्कृष्ट प्रोजेक्ट, 3डी प्रिंटेड पीएलए (पौधों में मानव दांतों के इनेमल और कोलेनकाइमा ऊतक की बायोमिमिकिंग प्रिज्मीय संरचना) पर हीट ट्रीटमेंट का प्रभाव के लिए मान्यता मिली। अध्ययन ने उत्कृष्ट शक्ति-से-वजन अनुपात और अनुकूलित वजन-से-शक्ति गुणों के साथ प्रभावी पैकिंग सामग्री का प्रदर्शन किया, जो 3डी प्रिंटिंग में मजबूत और हल्के पदार्थों की आवश्यकता वाले अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करता है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top