Uttrakhand

मां भगवती की भव्य देवी रथ यात्रा निकाली

मां भगवती का डोला
मां भगवती का डोला

चंपावत, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । लोहाघाट क्षेत्र के कलीगांव, डेसली व राय नगर चौड़ी गांवाें से ढोल नगाड़ों के साथ मां भगवती की भव्य देवी रथ यात्रा निकाली गयी। मां भगवती की भव्य देवी रथ यात्रा देवीधार के मां भगवती मंदिर पहुंची जहां देवी रथों ने मां भगवती के मंदिर की परिक्रमा की। इसके साथ ही इस महाेत्सव का समापन हाे गया।

सर्वप्रथम डेसली से मां भगवती का डोला देवीधार पहुंचा जिसमें मां भगवती के रूप में करन सिंह देवपा, नारायण सिंह व मां महाकाली के रूप में रतन सिंह विराजमान थे। इसके बाद कलीगांव का डोला देवीधार मंदिर पहुंचा जिसमें मां भगवती के रूप में नारायण सिंह पुजारी सवार थे। रथ के आगे मां भगवती के वीर चल रहे थे। अंत में राय नगर चौड़ी का डोला देवीधार मंदिर पहुंचा। डोले में मां भगवती के रूप में हरीश कापड़ी, गीता राय तथा मां महाकाली के रूप में गीता राय सवार थी। हजारों भक्तों के द्वारा इस दौरान मां भगवती का आशीर्वाद लिया गया।

भक्तों के द्वारा मां भगवती के डोले को रस्सों के सहारे खींचकर ऊंचे-नीचे पथरीली व चढ़ाई भरे रास्तों से मां भगवती मंदिर देवीधार तक पहुंचाया गया। रथ के पीछे महिलाएं मां के जयकारे लगाते हुए चल रही थी। भक्तों का जोश देखने लायक था। मां भगवती के द्वारा अपने वीर बिलवा देव को दूध और चावल की गाल खिलाई गई। देवीरथों के द्वारा मां भगवती के मंदिर की परिक्रमा करने के बाद देवीधार महोत्सव का शानदार समापन हुआ। हजारों लोग देवी महोत्सव के साक्षी बने।

इस अवसर पर मंदिर परिसर में विशाल मेले का आयोजन हुआ जिसमें दूर-दूर क्षेत्र से व्यापारी पहुंचे थे। लोगों ने मेले में खरीदारी की तथा मेले का आनंद लिया।

देवीधार महोत्सव समिति के अध्यक्ष जीवन सिंह मेहता ने मेले को शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए सभी सहयोगियों, प्रशासन, पुलिस व क्षेत्रीय जनता को धन्यवाद दिया। वहीं आइटीबीपी लोहाघाट के द्वारा मेला क्षेत्र में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया था।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / राजीव मुरारी / Satyawan / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top