Uttar Pradesh

सीएसए में 22 जुलाई से शुरू होगा 6 दिवसीय मशरूम उत्पादन तकनीकी का प्रशिक्षण

सीएसए मेें 22 जुलाई से शुरू होगा 6 दिवसीय मशरूम उत्पादन तकनीकी का प्रशिक्षण

कानपुर, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । शहरी एवं ग्रामीण किसानों को मशरूम की खेती या व्यवसाय का तौर-तरीका सिखाने के लिए चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मशरूम शोध एवं विकास केन्द्र पादप रोग विज्ञान विभाग 22 जुलाई से 6 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू करेगा। यह जानकारी रविवार को मशरूम शोध केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ.एस.के.विश्वास ने दी।

डॉ विश्वास ने बताया कि कोई भी व्यक्ति (कृषक, छात्र एवं शहरी लोग) जो मशरूम की खेती या व्यवसाय करना चाहते हैं तो यह उनके लिए उत्तम अवसर है। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर लोग एस्टर, बटन या मिल्की मशरूम की खेती शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि 6 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में विस्तार से प्रशिक्षणार्थियों को तकनीकी सलाह उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही प्रशिक्षण के दौरान मशरूम उगाने के विभिन्न प्रकार के प्रयोग (प्रैक्टिकल) भी कराए जाएंगे।

डॉ विश्वास ने बताया कि प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने के लिए एक हजार रुपये पंजीकरण शुल्क के साथ अपनी आईडी (आधार की कॉपी) एवं एक स्वयं की पासपोर्ट साइज फोटो देनी होगी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अगर कोई किसान बाहर से आता है। तो उसे रुकने की व्यवस्था होगी। लेकिन उसके लिए प्रशिक्षणार्थी को स्वयं खर्च वहन करना होगा।

विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉक्टर खलील खान ने बताया कि सफलतापूर्वक प्रशिक्षण उपरांत सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मशरूम पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कोई भी युवक एवं युवतियां अधिक जानकारी के लिए 9452522505 एवं 9140717052 फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

(Udaipur Kiran) / रामबहादुर पाल / राजेश

Most Popular

To Top