HimachalPradesh

व्हाइट फ्लाई के आक्रमण से बचाने को प्रयोग में लाएं पालम ट्रैप

नाहन, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । सिरमौर जिला में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के उदेशीय से आत्मा परियोजना के तहत अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इसमें जहां किसानो को प्राकृतिक खेती से जोड़ा जा रहा है वहीं उनकी फसलों की सुरक्षा बारे भी उन्हें मदद व् सलाह दी जा रही है। नाहन क्षेत्र के तहत भेड़ी वाला गांव में किसान प्राकृतिक खेती से सब्जी उत्पादन कर रहे हैं। इस समय टमाटर ,तोरी ,खीरा जैसी सब्जियां उगाई जा रही है।

वर्ष ऋतू में विशेषकर इन सब्जियों पर व्हाइट फ्लाई के आक्रमण की आशंका बनी रहती है जोकि सब्जिओं को खराब कर देती हैं। किसानो को इस कीट से बचाने के लिए आत्मा परियोजना में किसानो को 50 फीसदी अनुदान पर पालम ट्रैप ,फिलोमेंट ट्रैप दिए जा रहे हैं जिनको खेत में लगाने पर व्हाइट फ्लाई के मेल कीट आकर्षित होकर इसमें फस जाते हैं। इस ट्रैप में लोर नामक दवा रखी जाती है जोकि इन कीटों को आकर्षित करती है। इनके प्रयोग से किसान अपनी फसल को बचा सकते हैं।

आत्मा परियोजना सिरमौर के जिला परियोजना अधिकारी डॉ साहेब सिंह ने बतायाकि परियोजना के तहत 50 प्रतिशत अनुदान पर ये फिलामेंट ट्रैप किसानो को दिए जा रहे हैं जोकि सब्ज्यिओं को व्हाइट फ्लाई कीट से बचाने में सहायक सिद्ध होते हैं। ये पालम ट्रेप खेत में टांगने पर इसमें रसायन से आकर्षित होकर मेल व्हाइट फ्लाई कीट इसमें फस जाते हैं। जिनको बाद में ट्रेप से फेंक दिया जाता है। यह ट्रैप किसानो के लिए बड़े लाभप्रद रहते हैं और किसानो को इनका प्रयोग करना चाहिए। ताकि उनकी फसल सुरक्षित रह सके।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / जितेंद्र ठाकुर शुक्ला

Most Popular

To Top