RAJASTHAN

जयपुर में पांच दिन बाद हुई झमाझम बारिश, उमस से नहीं मिली राहत

बरसात

जयपुर, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । राजधानी जयपुर में पांच दिनों के इंतजार के बाद रविवार काे अच्छी बारिश हुई। दोपहर करीब 12 बजे शुरू हुआ बरसात का दौर 15 मिनट तक चला। हालांकि, इसके बाद उमस बढ़ गई। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज पूरे प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जयपुर के अधिकतर हिस्सों में रविवार दाेपहर करीब 12 बजे बारिश हुई। शहर के मालवीय नगर, टोंक रोड सहित कई इलाकों में तेज बरसात हुई। इससे कई जगह जल जमाव हो गया। जयपुर में बीते कई दिनों बारिश नहीं होने के कारण उमस और गर्मी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि रविवार से पूरे प्रदेश में मानसून फिर से रफ्तार पकड़ेगा। पिछले 24 घंटे के दौरान उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के जिलों में अच्छी बारिश हुई। सबसे ज्यादा बरसात झालावाड़ के सुनेल में 60 मिमी हुई। झालावाड़ के ही पचपहाड़ में 45, पिड़ावा में 47, पाली में 34, भीलवाड़ा के कोटड़ी में 41, भीलवाड़ा शहर में 32, चित्तौड़गढ़ के भैंसाराेड़गढ़ में 26 और बीकानेर के खाजूवाला में 19 मिमी बरसात हुई।

जैसलमेर के सरहदी इलाके में शनिवार देर शाम को मौसम में बदलाव के बाद तेज आंधी चली और कई जगह बारिश हुई। यहां तेज आंधी के कारण कुछ जगहों पर पेड़ और बिजली के पोल गिर गए। मौसम के इस बदलाव से यहां लोगों को गर्मी-उमस से राहत मिली। जैसलमेर में कल दिन का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रहा। श्रीगंगानगर में कल दिन का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री, हनुमानगढ़ में 40.3 डिग्री, चूरू में 41.1 डिग्री और बीकानेर में 42 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, सीकर, झुंझुनूं के एरिया में कल दिनभर मौसम साफ रहा और धूप रही। यहां गर्मी के साथ उमस रही।जयपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री, सीकर-झुंझुनूं में 39 डिग्री, भरतपुर में 36 डिग्री और धौलपुर में 37.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top