Uttrakhand

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टरों का टोटा, महिला चिकित्सक की कमी से बढ़ी परेशानियां

हरिद्वार, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लक्सर में चिकित्सकों का टोटा बना हुआ है। स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों के 11 पद स्वीकृत हैं, जबकि यहां छह चिकित्सकों की तैनाती है। केंद्र पर महिला रोग विशेषज्ञ नहीं होने के कारण गर्भवती महिलाओं को परेशानी झेलनी पड़ती है। वहीं केंद्र पर अल्ट्रासाउंड की भी कोई सुविधा नहीं है।

लक्सर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों की भर्ती के लिए 30 बेड उपलब्ध हैं। स्वास्थ्य केंद्र पर 150 से अधिक गांव के ग्रामीण के स्वास्थ्य का जिम्मा है लेकिन स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की तैनाती नहीं होने तथा अन्य सुविधाओं के अभाव में क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्वास्थ्य केंद्र में प्रतिदिन 150 से 200 मरीज पहुंचते हैं। स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों के 11 पद हैं, लेकिन मौजूदा समय में यहां महज छह चिकित्सक तैनात हैं। अस्पताल में फिजिशियन, सर्जन, महिला रोग विशेषज्ञ समेत छह पद खाली हैं। केंद्र में अल्ट्रासाउंड की भी कोई सुविधा नहीं है।

इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने वाले मरीजों को चिकित्सकों की कमी एवं अन्य चिकित्सा सुविधाओं की कमी के चलते स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर नलिंद असवाल का कहना है कि चिकित्सकों की कमी एवं अन्य चिकित्सा सुविधाओं की मांग को लेकर उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top