HimachalPradesh

लक्षित परियोजनाओं को युद्धस्तर पर पूरा करें अधिकारी : चंद्र कुमार

धर्मशाला, 20 जुलाई (Udaipur Kiran) । कृषि एवं पशु पालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने कहा कि क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित करना उनकी प्रतिबद्धता है। उन्होंने चालू वित्त वर्ष की सभी लक्षित परियोजनाओं के कार्य को युद्धस्तर पर पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। चंद्र कुमार ने कहा कि जिन परियोजनाओं पर कार्य अंतिम चरण में हैं, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को फील्ड में जाकर ठेकेदारों के कार्यों का निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न हो।शनिवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों एवं क्षेत्र की लम्बित मांगों के दृष्टिगत लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो ठेकेदार कार्यों को समयबद्ध पूर्ण करने में असमर्थ हैं या जिनके कार्यों की गुणवत्ता तय मानकों के तहत नहीं पाई जा रही है उनका टेंडर रद्द कर 15 दिनों के भीतर दूसरे ठेकेदार को टेंडर अवार्ड किए जाएं।

उन्होंने बताया कि इस वित्त वर्ष एस.सी.एस.पी स्कीम के अंतर्गत एक करोड़ 23 लाख, ओ.टी.एन.पी के अंतर्गत 3 करोड़,नाबार्ड के अंतर्गत सड़क निर्माण के लिए 10 करोड़ तथा सड़क नवीनीकरण पर 3 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा ज्वाली तथा नगरोटा सूरियां अस्पताल के उन्नयन कार्य के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि पशु पालन विभाग के अंतर्गत 1 करोड़ रूपये की लागत से कुठेड़, भलाड़,कनैत व नगरोटा सूरियां में पशु औषधालयों का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सड़कों के किनारे उचित ड्रेनेज न होने के कारण बरसात का पानी सड़कों पर बहता रहता है। सड़कें खराब होने के कारण दुघर्टनाओं की संभावना बढ़ जाती हैं। उन्होंने अधिकारियों को सड़कों के किनारे नालियों की नियमित सफाई सुनिश्चित बनाने के साथ जिन स्थानों में ड्रेनेज नहीं है वहां उचित ड्रेनेज बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि फॉरेस्ट क्लीयरेंस के कारण कुछ जगह सड़कों का काम रुका हुआ है,इसके लिए फॉरेस्ट क्लीयरेंस प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया शुक्ला

Most Popular

To Top