Haryana

जींद: लिव इन रिलेशन के विराेध में माजरा खाप,सांसद को सौंपा ज्ञापन

सोनीपत सांसद को ज्ञापन सौंपते हुए माजरा खाप सदस्य।

जींद, 20 जुलाई (Udaipur Kiran) । सोनीपत के सांसद सतपाल ब्रह्मचारी से माजरा खाप ने शनिवार को मुलाकात की और विभिन्न सामाजिक मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में लीव इन रिलेशनशिप, लव मैरिज और समलैंगिक कानूनों को रद्द करने की मांग की गई, तो वहीं लड़की की शादी की उम्र 21 साल की बजाय 18 साल या इससे भी कम करने की मांग की गई।

माजरा खाप के प्रधान गुरविंद्र संधू, प्रेस प्रवक्ता समुंद्र सिंह फोर ने कहा कि लीव इन रिलेशनशिप कानून घरों व रिश्तों को बर्बाद कर रहा है। एक महिला तीन-तीन लीव इन रिलेशनशिप में रह कर भी गुजारा भत्ता की मांग करती है।

लीव इन रिलेशनशिप में रहते संतान पैदा होती है तो इसका जिम्मेदार पिता कौन होगा। किसी संपत्ति से उसे हक मिलेगा, इस पर कानून मोन है। इस कानून की समाज में कोई जरूरत नहीं है, इसलिए इसे रद्द किया जाए। इसके अलावा खाप पंचायतें लव मैरिज का विरोध नहीं करती हैं लेकिन इसमें संशोधन की मांग खापें कर रही हैं। लव मैरिज में दोनों तरफ माता-पिता की गवाही व सहमति अनिवार्य करनी चाहिए। एक ही गांव, गुहांड, एक गोत्र में लव मैरिज नहीं होनी चाहिए। खापों ने कहा कि लड़की की शादी की न्यूनतम उम्र 21 साल किए जाने को लेकर नया कानून विचाराधीन है। खापें इस कानून का विरोध करते हुए मांग करती हैं कि लड़की की शादी की उम्र 21 साल से घटाकर 18 साल या इससे भी कम की जाए। इसके अलावा खापों का कहना है कि समलैंगिक कानून हमारी संस्कृति से मेल नहीं खाता है। इस पश्चिमी संस्कृति को जबरदस्ती थौंपा जा रहा है। इस कानून को तुरंत प्रभाव से रद्द किया जाए। खापों की मांगों को सांसद सतपाल ब्रह्मचारी ने संसद में उठाने का आश्वासन दिया।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / विजेंद्र मराठा / सुमन भारद्वाज शर्मा

Most Popular

To Top