Chhattisgarh

वर्षा के मौसम में भी कई स्थान पर पेयजल संकट बरकरार

सोरिद वार्ड शांति कालोनी चौक के पास टैंकर से पानी लेते हुए वार्डवासी।

धमतरी, 20 जुलाई (Udaipur Kiran) । वर्षा ऋृतु में भी शहर के अंदर पेयजल समस्या बनी हुई है। जिले में भूजल स्तर कम होने से कई निजी बोर से पानी कम आ रहा है, तो कई बोर बंद हो चुके हैं। हालत यह है कि वर्षा ऋतु में भी लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम के कई वार्डों में नगर निगम के टैंकर से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। इससे लोगों को आंशिक राहत मिली है।

भूजलस्तर गिरने से पेयजल संकट की समस्या बनी हुई है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पेयजल आपूर्ति करने के बाद भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर पानी की समस्या बनी हुई है। धमतरी शहर के 40 वार्डों में से कई वार्डों में पेयजल संकट है। मिली जानकारी के अनुसार गोकुलपुर, बठेना वार्ड, सोरिद वार्ड, रामपुर वार्ड, महात्मा गांधी वार्ड सहित अन्य वार्ड में टैंकर से पानी पहुंचाया जा रहा है। सोरिद वार्ड के ओवर हेड टैंक पिछले एक सप्ताह से नहीं भरा जा रहा है, जिससे वार्ड में गंभीर पेयजल की समस्या बन गई है। हालांकि निगम प्रशासन द्वारा टैंकर के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जा रही है लेकिन यह भी महज खानापूर्ति साबित हो रही है। प्रभावित वार्डवासियों ने जल्द से जल्द व्यवस्था सुधारने की मांग की है।

सोरिद वार्ड के बलराम रजक ने बताया कि बोर से पर्याप्त पानी नहीं आने के कारण नगर निगम के टैंकर से पानी ले रहे हैं। सुनील कोसरिया, राजू साहू ने कहा कि वर्षा ऋतु में टैंकर से पानी लेना पड़ रहा है। बठेना वार्ड के संपत साहू, गणेश कुमार ने कहा कि बोर से पानी नहीं आने के कारण टैंकर से पानी लेना मजबूरी है। आंबेडकर वार्ड के रहवासी कुंती बाई, जानकीबाई, जयकुमार ने कहा कि वे बीते दो महीने से नगर निगम के टैंकर से पानी ले रहे हैं। यहां लगाए गए बोर से पानी बहुत कम आता है। वार्ड पार्षद रितेश नेताम ने बताया कि सप्ताहभर से वार्ड में पानी की समस्या है। इस समस्या से निगम प्रशासन को अवगत कराया गया है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत निगम से पानी टैंकर भेजा जा रहा है। गोकुलपुर के वार्डवासी बिहारी साहू, बाबूलाल साहू, कांशीराम साहू, शिवाजी साहू, भेदूप्रसाद साहू, कलिन्द्री साहू ने बताया कि जल स्तर गिरने से पानी का संकट गहरा गया है। वार्ड में पेयजल संकट के चलते निजी बार से पानी ले रहे हैं। वार्ड में अखाड़ा के पास, ठाकुर पारा और भटगांव मार्ग में लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। बोर वाले निजी घरों में जाकर पानी भरना पड़ रहा है।इस संबंध में नगर निगम आयुक्त विनय कुमार पोयम ने बताया कि धमतरी शहर में पेयजल की गंभीर समस्या नहीं है। जिन वार्डों से शिकायत मिल रही है वहां पर नगर निगम के टैंकर से पेयजल आपूर्ति कराई जा रही है।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / चन्द्र नारायण शुक्ल

Most Popular

To Top