Uttrakhand

उत्तराखंड : कांवड़ मेला की हर गतिविधियों पर नजर, सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश करने वालों की खैर नहीं

उत्तराखंड : कांवड़ मेला की हर गतिविधियों पर नजर, सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश करने वालों को पुलिस सिखाएगी सबक

– एडीजीपी ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी में कांवड़ मेले में नियुक्त समस्त पुलिस बल को किया ब्रीफ

देहरादून, 20 जुलाई (Udaipur Kiran) । सोमवार से प्रारंभ हो रहे कांवड़ मेला को सकुशल संपन्न कराने के लिए शनिवार को ललित मोहन स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऋषिकेश सभागार में अपर पुलिस महानिदेशक लॉ एंड आर्डर (एडीजीपी) एपी अंशुमान ने जनपद देहरादून, टिहरी, पौड़ी में ड्यूटी में नियुक्त समस्त पुलिस बल की ब्रीफिंग की। अपर पुलिस महानिदेशक ने पुलिस बल को कांवड मेला की महत्ता बताई और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि कांवड़ मेला ड्यूटी में नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारी पूर्ण कर्तव्य निष्ठा के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। संयमित व मृदुल व्यवहार रखें और श्रद्वालुओं का मार्गदर्शन एवं उनकी यथा संभव सहायता करें। यात्रियों के वाहन पार्किंग स्थल पर ही पार्क कराएं। पार्किंग में सभी आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। कांवड़ मेला मार्ग पर लगने वाली अस्थायी दुकानों व बाहर से व्यवसाय के लिए आए लोगों का सत्यापन किया जाए। ड्यूटी के दौरान सभी पुलिसकर्मी खुद को शारीरिक व मानसिक रूप से सुदृढ़ रखते हुए सतर्कता के साथ मेला की हर गतिविधि पर पैनी नजर रखें।

आकस्मिक स्थिति के लिए रहें तैयार, भीड़-यातायात प्रबंधन करें सुनिश्चित

एडीजीपी ने कहा कि जनपद देहरादून, पौड़ी तथा टिहरी आपसी सामंजस्य के साथ भीड़-यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करें। निर्धारित डायवर्ट प्लान के अनुसार भीड़-यातायात को डायवर्ट करें। बरसात के सीजन के दृष्टिगत ड्यूटी के दौरान सभी पुलिसकर्मी अपने साथ छाता-रेन कोट अवश्य रखें। आकस्मिक स्थिति के लिए हमेशा तैयार रहें। ड्यूटी के दौरान अनावश्यक विवादों से बचें। सभी सेक्टर अधिकारी अपने अधीनस्थ पुलिसकर्मियों को ड्यूटी प्वाइंट्स पर जाकर ड्यूटी के संबंध में ब्रीफ करें। विवाद होने की दशा में पुलिसकर्मी तत्काल इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दें।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रखें कड़ी नजर

उन्होंने कहा कि कांवड़ मेले के दौरान सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सतर्क दृष्टि रखें। सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचना प्रसारित कर सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने का प्रयास करने वाली पोस्टों का तत्काल संज्ञान लें और ऐसे लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top