RAJASTHAN

राजस्थान सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के लिए पांच तकनीकों के 20 नए पाठ्यक्रमों को मंजूरी

राजस्थान सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी

जयपुर, 20 जुलाई (Udaipur Kiran) । सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की शासन सचिव आरती डोगरा ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार युवाओं को ग्लोबल सर्टिफिकेशन के साथ उन्नत और उभरते तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षण का अवसर दे रही है। विभाग द्वारा संचालित राजस्थान सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (आर-कैट) द्वारा क्विज-ए-थॉन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर 100 प्रतिशत तक छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।

डोगरा राजस्थान सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (आर-कैट) की राज्य स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

बैठक में जीआईएस, सेल्सफोर्स, डिजिटल मार्केटिंग, डेवऑप्स और मशीन लर्निंग सहित पांच विभिन्न तकनीकों के 20 नए पाठ्यक्रमों को मंजूरी दी गई। इनमें से आठ पाठ्यक्रमों को 100 प्रतिशत तक छात्रवृत्ति के लिए मंजूरी दी गई। बैठक में क्लाउड कंप्यूटिंग, पायथन और डेवऑप्स डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में नए इंटर्नशिप कार्यक्रमों को भी मंजूरी दी गई। इंटर्नशिप पाठ्यक्रमों के लिए शुल्क 10 हजार रुपये से घटाकर पांच हजार रुपये करने को सहमति दी गई। साथ ही साइबर सुरक्षा के एक पाठ्यक्रम में नए मॉड्यूल को शामिल कर इसके उन्नयन को भी मंजूरी दी गई।

उल्लेखनीय है कि आर-कैट 15 उद्योग भागीदार कंपनियों के साथ एडवांस्ड फिनिशिंग स्कूल के रूप में काम कर रहा है। आर-कैट की ओर से क्विज- ए-थॉन के जरिए 5 बैच सफलतापूर्वक पूरे किए जा चुके हैं और वर्तमान में क्विज-ए-थॉन 2024-01 के लिए काउंसलिंग जारी है। साथ ही क्विज-ए-थॉन 2024-02 के लिए पंजीकरण खुले हैं, जिसके लिए 10 अगस्त तक आवेदन किए जा सकते हैं। क्विज-ए-थॉन के माध्यम से डबल्यूएमवेयर, एसएएस, ऑटोफिना, ऑरेकल, रेडहैट और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कई प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा आधुनिक तकनीक के पाठ्यक्रमों में 100 प्रतिशत तक छात्रवृत्ति पाने का अवसर दिया जा रहा है।

बैठक में सचिव और अध्यक्ष आर-कैट आरती डोगरा, आयुक्त और एमडी आर-कैट इंद्रजीत सिंह, कार्यकारी निदेशक आर-कैट ज्योति लुहाड़िया, निदेशक (टी) आरआईएसएल अनिल सिंह, संयुक्त सचिव वित्त एक्स.-तृतीय एजाज नबी खान और मुख्य लेखा अधिकारी पूनम चौधरी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / रोहित / संदीप

Most Popular

To Top