Uttrakhand

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना से खिलाड़ियों की निखरेगी प्रतिभा, संवरेगा भविष्य, पांच अगस्त से शुरू होगी चयन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना से खिलाड़ियों की निखरेगी प्रतिभा, संवरेगा भविष्य, पांच अगस्त से शुरू होगी चयन प्रक्रिया

देहरादून, 20 जुलाई (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत खिलाड़ियों के चयन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसके तहत सभी चयनित खिलाड़ियों को प्रतिमाह दो हजार रुपये दिए जाएंगे। खेल मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 14 से 23 वर्ष तक के बालक और बालिकाओ का चयन किया जाता है। हर जिले से 100 बालक और 100 बालिकाओं को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

खेल मंत्री ने बताया कि इस वर्ष चयन प्रक्रिया ब्लॉक, नगर निगम, नगर पालिका स्तर पर पांच अगस्त से शुरू होगी, जबकि जनपद स्तर पर प्रक्रिया 12 अगस्त से प्रारंभ होगी। अंतिम चयन सूचियों का जनपद स्तर पर प्रकाशन 19 अगस्त से शुरू होगा और चयनित खिलाड़ियों को 29 अगस्त को छात्रवृत्ति के चेक वितरित किए जाएंगे। खेल मंत्री ने बताया कि हरिद्वार और चमोली जनपद के बालक-बालिकाओं की चयन ट्रायल्स प्रक्रिया ब्लॉक, नगर निगम, नगर पालिका स्तर पर 21 अगस्त और जिला स्तर की चयन प्रक्रिया 30 अगस्त से शुरू की जाएगी। साथ ही जनपद स्तर पर अंतिम चयनित खिलाड़ियों की सूची का प्रकाशन सात सितंबर से प्रारंभ होगा और छात्रवृत्ति की राशि के चेक 17 सितंबर को वितरित किए जाएंगे।

खेल मंत्री बोलीं- ग्रामीण परिवेश के बच्चों को मिल रहा सुनहरा मौका

खेल मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना खिलाड़ियों के खेल को आगे बढ़ाने में कारगार साबित हो रही है। राज्य सरकार ग्रामीण परिवेश में खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार प्रयास है कि ग्रामीण स्तर पर भी बच्चे खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि खेल एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए बच्चे अपने भविष्य संवार सकते हैं। आज माता-पिता का नजरिया खेल के प्रति बदला है और वह अपने बच्चों को खेल की ओर प्रेरित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी खिलाड़ियों और खेल के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। उनके मार्गदर्शन में खेल के प्रति बच्चों का रुझान बढ़ा है। उत्तराखंड में बच्चो के अंदर छिपी खेल प्रतिभा निखारने के लिए राज्य सरकार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में काम कर रही है।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top