Madhya Pradesh

उज्जैनः महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण-भादौ मास के प्रत्येक शनिवार को मनाया जाएगा श्रावण महोत्सव

उज्जैनः महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण-भादौ मास के प्रत्येक शनिवार को मनाया जाएगा श्रावण महोत्सव

उज्जैन, 20 जुलाई (Udaipur Kiran) । विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर के मंदिर में हर साल की तरह बार भी श्रावण महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। मन्दिर प्रबंध समिति द्वारा आयोजित 19वां श्रावण महोत्सव शनिवार, 27 जुलाई से प्रारम्भ होकर शनिवार 31 अगस्त तक मनाया जाएगा। इस दौरान प्रत्येक शनिवार को प्रस्तुतियां आयोजित की जायेंगी। इसमें देश के ख्यात एवं स्थानीय कलाकारों के द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। यह जानकारी शनिवार को कलेक्टर नीजर कुमार सिंह ने मीडिया से बातचीत के दौरान दी।

उन्होंने बताया कि 27 जुलाई को रतन मोहन शर्मा मुंबई का शास्त्रीय गायन, गेभी साहब ताल वादन कचहरी, उज्जैन द्वारा समूह तबला वादन व उज्जैन की ऐश्वर्या शर्मा के द्वारा कथक नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं, 03 अगस्त को उज्जैन के राजीव शर्मा, मुकेश शर्मा, शैलेष शर्मा, मिथिलेश शर्मा (शर्मा बन्धु) का शास्त्रीय गायन, पुणे की नम्रता गायकवाड व प्रमोद गायकवाड का शहनाई वादन (जुगलबंदी) एवं पुणे की निकिता बणावलिकर के द्वारा कथक नृत्य की प्रस्तुति होगी, जबकि 10 अगस्त को कोलकाता की सुचिता गांगुली का शास्त्रीय गायन, श्री वल्ली हैदराबाद के समूह का मोहिनीअट्टम व उज्जैन की अनन्या गौर के द्वारा कथक नृत्य की प्रस्तुति होगी।

इसी प्रकार, 17 अगस्त को कोलकता के प्रसन्ना विश्वनाथन व सागर मोरानकर की ध्रुपद जुगलबंदी, कोलकता के मनाब परई का कथक नृत्य व प्रतिकल्पा सांस्कृतिक संस्था, उज्जैन के द्वारा समूह कथक की प्रस्तुति दी जाएगी, 24 अगस्त को सानिया पाटनकर, पुणे का शास्त्रीय गायन, नई दिल्ली के कुमार ऋषितोष एवं सहयोगियों द्वारा पञ्च वाद्य कचहरी जिसमे तबला, पखावज, परकशन, सारंगी, बासुरी की प्रस्तुति के बाद संध्या का समापन उज्जैन की सुश्री अंजना चौहान के कथक नृत्य से होगा।

19वें श्रावण महोत्सव में छटे व अंतिम शनिवार, 31 अगस्त की संध्या में अजमेर के आनंद वैद्य के शास्त्रीय गायन, इंदौर की संस्था मुद्रा कथक अकादमी के समूह कथक व उज्जैन की सुश्री मयूरी सक्सेना के कथक नृत्य की प्रस्तुति होगी। श्रावण महोत्सव महाकाल महालोक के पास स्थित त्रिवेणी कला एवं पुरातत्व संग्रहालय में प्रत्येक शनिवार सायं 7 बजे से आयोजन होगा।

(Udaipur Kiran) तोमर / उम्मेद सिंह रावत

Most Popular

To Top