Uttrakhand

सरकार के फैसले से धार्मिक भावनाओं व परम्पराओं को ठेस पहुंचाने वाली स्थितियों पर लगेगा नियत्रंण : भरत सिंह चौधरी

गुप्तकाशी, 20 जुलाई (Udaipur Kiran) । उत्तराखंड के चारों धामों एवं प्रमुख मंदिरों के नामों के दुरुपयोग पर रोक को लेकर लिए गए निर्णय पर भाजपा विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि कैबिनेट के इस फैसले के बाद अब धार्मिक भावनाओं व परम्पराओं को ठेस पहुंचाने वाली स्थितियों पर नियत्रंण लगेगा व धार्मिक स्थलों को लेकर असमंजस की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सरकार के इस ऐतिहासिक निर्णय के लिये मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को लोग सदैव याद करेंगे।

रुद्रप्रयाग स्थित विधायक कार्यालय में शनिवार काे आयोजित पत्रकार वार्ता में विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि वर्तमान समय में राज्य में कतिपय व्यक्ति/संस्थाओं द्वारा उत्तराखंड राज्य में अवस्थित चार धाम केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री धाम, यमुनोत्री धाम व अन्य प्रमुख मन्दिरों के नाम का या इनके संचालन के लिए गठित ट्रस्ट/समिति के नाम से मिलते-जुलते नाम का प्रयोग कर ट्रस्ट/समिति आदि बनाई जा रही है जिससे विवाद की स्थितियां पैदा हो रही हैं एवं स्थानीय परम्पराओं एवं धार्मिक मान्यताओं को भी ठेस पहुंच रही है। इसे देखते हुए राज्य सरकार द्वारा कड़े विधिक प्राविधान लागू किए जाने का निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिये गये हैं।

उन्होंने सरकार द्वारा कावड़ यात्रा के दौरान यात्रा रूट पर सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर संचालकों का नाम अंकित करने के निर्णय को भी ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि यह प्रकिया सभी यात्रा रूटों के साथ सम्पूर्ण प्रदेश में सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के नियम लागू होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लिये गये निर्णय राज्य एवं राज्य वासियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होने वाले हैं। उन्होने कहा कि देवभूमि के देवतुल्य स्वरूप को बनाए रखने में लिये गये ऐतिहासिक निर्णयों के लिये मुख्यमंत्री धामी को हमेशा याद किया जाएगा।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / बिपिन / Satyawan / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top