WORLD

बांग्लादेश में छात्रों का आंदोलन हुआ हिंसक, अबतक 64 प्रदर्शनकारियों की मौत, जेल में आग लगाकर सैकड़ों कैदियों को छुड़ाया

बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर विरोध प्रदर्शन ।

ढाका, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । बांग्लादेश में छात्रों का आंदोलन बेहद हिंसक हो चुका है और अबतक 64 प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी है। बांग्लादेश में छात्र नौकरी में आरक्षण खत्म करने की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी छात्रों ने शुक्रवार को नरसिंगडी जिले की एक जेल की इमारत में आग लगा दी और सैकड़ों कैदियों को मुक्त करा दिया।

स्थानीय पुलिस ने बताया कि शुक्रवार को छात्र प्रदर्शनकारियों ने मध्य बांग्लादेश के नरसिंगडी जिले की एक जेल से ‘सैकड़ों’ कैदियों को छुड़ाया और फिर जेल की इमारत में आग लगा दी।

एक पुलिस अधिकारी के हवाले से एक समाचार एजेंसी ने कहा कि, कैदी जेल से भाग गए और प्रदर्शनकारियों ने जेल में आग लगा दी। उन्होंने कहा, मुझे कैदियों की संख्या नहीं पता, लेकिन यह संख्या सैकड़ों में होगी। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने जेलब्रेक की खबर की पुष्टि की, लेकिन आगे कोई विवरण नहीं दिया। ढाका के पुलिस बल ने हिंसा के एक और दिन को रोकने के प्रयास में आज के लिए सभी सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

पुलिस प्रमुख हबीबुर रहमान ने कहा, ढाका में सभी रैलियों, जुलूसों और सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि “सार्वजनिक सुरक्षा” सुनिश्चित करने के लिए यह कदम ज़रूरी था। एक प्रदर्शनकारी ने कहा, हमारा विरोध जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि वे ‘शेख हसीना का तत्काल इस्तीफ़ा’ चाहते हैं ये सरकार हत्याओं के लिए ज़िम्मेदार है। अस्पतालों द्वारा दी गई पीड़ितों की संख्या के हवाले से कुछ रिपोर्टों के अनुसार, अब तक इन प्रदर्शनों में कम से कम 64 लोगों की मौत हो चुकी है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / अजीत तिवारी / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top