HEADLINES

जी किशन रेड्डी ने कोलकाता में राष्ट्रीय भूस्खलन पूर्वानुमान केंद्र का उद्घाटन किया

जी किशन रेड्डी

कोलकाता, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । कोयला और खनन मंत्री जी किशन रेड्डी ने शुक्रवार को कोलकाता में राष्ट्रीय भूस्खलन पूर्वानुमान केंद्र (एनएलएफसी) का उद्घाटन किया। रेड्डी ने ‘भू-संकेत’ वेबसाइट और ‘भू-स्कलन’ मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया, जिसके माध्यम से पूर्वानुमान डेटा प्रसारित किया जाएगा।

रेड्डी ने कहा कि एनएलएफसी का मुख्य उद्देश्य विभिन्न राज्यों के लिए दैनिक भूस्खलन पूर्वानुमान को एकीकृत, उत्पन्न और प्रसारित करना है और बेहतर भूस्खलन जोखिम आकलन और प्रारंभिक पूर्वानुमान में योगदान करना है। भूस्खलनों को रोका नहीं जा सकता है लेकिन जीवन की हानि और संपत्तियों के नुकसान को रोका जा सकता है। यह लॉन्च केंद्र के भूस्खलन रोकथाम और आपदा तैयारी की दिशा में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

रेड्डी ने कहा कि शुरुआत में, पश्चिम बंगाल के कालिम्पोंग और दार्जिलिंग, और तमिलनाडु के नीलगिरी में रहने वाले लोग भूस्खलन के पूर्वानुमान प्राप्त करेंगे। इस प्रणाली को 2030 तक सभी भूस्खलन-वाले राज्यों में विस्तारित किया जाएगा। भूस्खलन पूर्वानुमान दो समय पैमानों में प्रदान किए जाएंगे – अल्पकालिक (दो दिन) और मध्यमकालिक (सात दिन)।

जीएसआई के तहत संचालित होने वाला एनएलएफसी स्थानीय प्रशासन और समुदायों को प्रारंभिक जानकारी प्रदान करेगा, भूस्खलन सूची को अपडेट करेगा, और बेहतर पूर्वानुमान सटीकता के लिए वास्तविक समय वर्षा और ढलान अस्थिरता डेटा को एकीकृत करेगा।

इस बीच, जीएसआई ने कहा कि उसने राष्ट्रीय भूस्खलन संवेदनशीलता मानचित्रण कार्यक्रम के तहत 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 4.3 लाख वर्ग किमी भूस्खलन-प्रवण क्षेत्रों का मानचित्रण पूरा कर लिया है। एजेंसी ने कहा कि उसने क्षेत्रीय स्तर पर वर्षा-प्रेरित भूस्खलनों के पूर्वानुमान के लिए एक प्रोटोटाइप तकनीक विकसित की है। यह तकनीक बहु-संयुक्त अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान कार्यक्रम – लैंडस्लिप के माध्यम से विकसित की गई थी।

देश में भूस्खलनों के लिए वर्षा को प्राथमिक ट्रिगर के रूप में पहचाना गया है, और इसलिए, पूर्वानुमान प्रणाली को मौसम संबंधी डेटा के साथ एकीकृत किया गया है।

(Udaipur Kiran) / ओम पराशर / गंगा राम / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top