HEADLINES

आतंकियों को बेअसर करने के लिए एक नई रणनीति अपनाई गई हैः जितेंद्र सिंह

jitender singh

जम्मू, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । पिछले कुछ हफ्तों में जम्मू क्षेत्र में आतंकी घटनाओं में वृद्धि के बीच केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नियमित रूप से सुरक्षा स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और आतंकियों को बेअसर करने के लिए एक नई रणनीति अपनाई गई है।

सिंह ने कहा कि आतंकवाद विरोधी प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ग्राम रक्षा रक्षकों (वीडीजी) को क्षेत्र में पुनर्जीवित किया जाएगा। पिछले डेढ़ महीने में क्षेत्र में बढ़े आतंकवाद के कारण 10 सुरक्षाकर्मियों सहित 24 लोग मारे गए और 56 घायल हुए हैं। डोडा जिले में पिछले कुछ दिनों में तीन आतंकी घटनाएं हुईं, जिनमें एक कैप्टन सहित चार सैन्यकर्मी बलिदान हो गए।

जितेंद्र सिंह ने किश्तवाड़ में एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से कहा कि हाल ही में (डोडा जिले में) कुछ घटनाएं हुईं, सरकार ने (आतंकवाद से निपटने के लिए) गंभीर कार्रवाई की है। सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के अलावा प्रधानमंत्री खुद भी नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों से निपटने के लिए एक नई रणनीति लागू की गई है लेकिन इसका विवरण सार्वजनिक रूप से नहीं बताया जा सकता।

जितेंद्र सिंह ने पहाड़ी जिले में एक सैनिटरी नैपकिन निर्माण इकाई का उद्घाटन करते हुए इस बात पर जोर दिया कि न केवल वीडीजी को बहाल किया जा रहा है बल्कि संवेदनशील क्षेत्रों में नई इकाइयों की तैनाती पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम वीडीजी के पुनरुद्धार और संवेदनशील क्षेत्रों में संभावित रूप से नई इकाइयों की स्थापना पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वीडीजी को स्व-लोडिंग राइफलों (एसएलआर) सहित आधुनिक हथियारों से लैस किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि वीडीजी ने क्षेत्र में आतंकवाद का मुकाबला करने में सराहनीय भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों में महिलाओं और लड़कियों के बीच प्राकृतिक और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए कॉर्पाेरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पहल के तहत सैनिटरी पैड निर्माण इकाई खोली गई थी। उन्होंने यह भी कहा कि किश्तवाड़ से निकट भविष्य में 8,000 मेगावाट बिजली पैदा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि किश्तवाड़ में देश के बाकी हिस्सों से जुड़ने के लिए एक हवाई पट्टी भी होगी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / सुमन लता / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top