West Bengal

पियाली में अवैध पटाखा फैक्ट्री का खुलासा

दक्षिण 24 परगना, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिला अन्तर्गत कैनिंग(1) ब्लॉक का पियाली मोल्लापाड़ा में शुक्रवार अपराह्न एक अवैध पटाखा फैक्ट्री का खुलासा हुआ। इस मामले में पुलिस ने नौ लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ शुरू कर चुकी है। आरोप है प्रयोगशाला बनाकर अवैध रूप से पटाखे बनाये जा रहे थे। मौके से विभिन्न प्रकार के रसायन, बारूद और चॉकलेट बम बनाने के विभिन्न उपकरण बरामद किये गये हैं।

शुक्रवार दोपहर घटना की सूचना मिलने के बाद कैनिंग के एसडीपीओ रामकुमार मंडल के नेतृत्व में घुटियारी शरीफ चौकी की बड़ी संख्या में पुलिस बल ने इलाके में छापेमारी की। मौके से नौ लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस उन लोगों से पूछताछ कर रही है और यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि यहां वास्तव में किस प्रकार के पटाखे बनाए जाते थे? यह प्रयोगशाला क्यों बनाई गई थी? पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि क्या यहां कोई विशेष विस्फोटक बनाने की कोशिश की जा रही थी।

गुप्त सूत्रों से सूचना पाकर कैनिंग महकमा पुलिस पदाधिकारी और घुटियारी शरीफ चौकी पुलिस ने शुक्रवार अपराह्न इस इलाके में छापेमारी की।

पुलिस को शुरुआती जांच में पता चला कि यह फैक्ट्री और लैबोरेट्री पांच से सात दिन पहले ही शुरू हुई थी। पटाखे की यह अवैध फैक्ट्री पियाली के मोल्लाखाली मोहल्ले में करीब एक बीघे जमीन पर बनाई गई है। कारखाने में पटाखा बनाने वाली प्रयोगशाला भी है। पुलिस ने भारी मात्रा में पटाखे भी बरामद किए हैं। पुलिस ने घटनास्थल से कुछ नमूने संग्रह किए और कहा कि नमूने विशेषज्ञों के पास भेजे जाएंगे।

एसडीपीओ ने कहा कि घुटियारी शरीफ चौकी की पुलिस को सूत्रों के जरिए इस फैक्ट्री का लोकेशन मिला। हमने यहां से पटाखा बनाने की विभिन्न सामग्रियों को बरामद किया है। यहां एक प्रयोगशाला भी है।

पता चला है कि इसे कुछ हफ्ते पहले ही बनाया गया है। इसका मालिक कौन है? जिस उद्देश्य से इसे बनाया गया था, उसकी जांच शुरू कर दी गई है।

(Udaipur Kiran) / धनंजय पांडे / गंगा राम

Most Popular

To Top