Uttrakhand

आयुर्वेदिक फीवोग्रिट है बुखार के लिए उत्तम औषधि : आचार्य बालकृष्ण

पतंजलि योगपीठ

हरिद्वार, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । विश्व प्रसिद्ध जर्नल एनिमल मॉडल एंड एक्सपेरिमेंट मेडिसिन में पतंजलि में हुए शोध का प्रकाशन हुआ है, जो मनुष्य में होने वाले बुखार के कारण और उसके उपचार से संबंधित है।

पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि अमेरिका के रिसर्च जनरल एनिमल मॉडल एंड एक्सपेरिमेंटल मेडिसिन में छपे अनुसंधान के अनुसर एलोपैथिक के दुष्प्रभावपूर्ण ज्वर चिकित्सा के स्थान पर दुष्प्रभावों से रहित आयुर्वेदिक औषधि ‘फीवोग्रिट’ प्रभावकारी है तथा इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

उन्होंने कहा कि शोध के अनुसार जब शरीर में किसी प्रकार के इन्फेक्शन और इन्फ्लेमेशन होती है, तब इम्यून सेल्स अनेक प्रकार के इंफ्लेमेटरी साइटोकाइन्स रिलीज़ करते हैं। इसके अनुसार जिसके कारण से बुखार होता है, उन कारणों को बिना किसी दुष्प्रभाव के यह “फीवोग्रिट” औषधि ठीक करने में सक्षम है।

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि यह भारतीय संस्कृति और संस्कृत के लिए गौरव की बात है कि इस इंटरनेशनल जर्नल में भारतीय औषधीय पौधों के नाम आयुर्वेद की मूलभाषा संस्कृत और देवनागरी लिपि में सम्मिलित किए गए हैं। उन्होंने कहा यह शक्ति तो आयुर्वेद की है, हम तो निमित्त मात्र हैं और आयुर्वेद के माध्यम से प्राणी मात्र की सेवा में लगे हुए हैं।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top