Uttrakhand

भ्रूण लिंग जांच संबंधी शिकायत पर हो छापेमारी, पीसीएनडीटी टीम करेगी निगरानी : सीडीओ

भ्रूण लिंग जांच संबंधी शिकायत पर हो छापेमारी, पीसीएनडीटी टीम करेगी निगरानी : सीडीओ

देहरादून, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान ने विकास भवन सभागार में पीसीपीएनडीटी जिला सलाहकार समिति की बैठक की। बैठक में भारत सरकार की लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए भ्रूण लिंग की जांच संबंधी मुखबिर इनाम योजना, 12 नए केंद्रों के पंजीकरण, 18 केंद्रों के नवीनीकरण पर विचार-विमर्श किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि केंद्रों के नए पंजीकरण के आवेदन के क्रम में पीसीएनडीटी टीम निरीक्षण करते हुए एक्ट के अनुसार संचालन की स्थिति देखे। उन्होंने टीम को समय-समय पर केंद्रों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। साथ ही भ्रूण लिंग जांच संबंधी शिकायत मिलने पर त्वरित छापेमारी की जाए। उन्होंने आशा एवं आंगबाड़ी कार्यकर्त्रियों के माध्यम से क्षेत्रवार गर्भवती महिलाओं की जानकारी के साथ मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होेेंने क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्तियों के माध्यम से भ्रूण हत्या रोकने के लिए प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय जैन को डेंगू से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार तथा घर-घर सर्वे कराकर डेंगू के लार्वा को नष्ट कराने व जनमानस को जागरूक करने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. दिनेश चौहान, डॉ. ममता बहुगुणा, मुख्य शिक्षाधिकारी प्रदीप रावत, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास विभाग जितेंद्र कुमार आदि उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top