RAJASTHAN

कृषि में नवीन तकनीकों का उपयोग करने के प्रदर्शनों एवं अनुसंधानों पर कार्य निर्देशित

कृषि में नवीन तकनीकों का उपयोग करने के प्रदर्शनों एवं अनुसंधानों पर कार्य निर्देशित

जयपुर, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी वैभव गालरिया की अध्यक्षता में शुक्रवार को राजस्थान ऑलिव कल्टिवेशन लिमिटेड (आरओसीएल) के निदेशक मण्डल की बैठक पंत कृषि भवन में हुई।

प्रमुख शासन सचिव ने आरओसीएल को कृषि में नवीन तकनीकों का उपयोग करने के प्रदर्शनों एवं अनुसंधानों पर कार्य करने काे निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सेन्टर ऑफ एक्सीलेन्स द्वारा उन्नत तकनीक को अधिकतम कृषकों तक पहुंचाया जाये, जिससे किसानों के उत्पादन में वृद्धि हो सके। बैठक में आरओसीएल के जैतून फार्मो व सेन्टर ऑफ एक्सीलेन्स में किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की गई। आर.ओ.सी.एल. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेन्द्र सिंह शेखावत ने कम्पनी की गतिविधियों से निदेशक मण्डल को अवगत करवाया।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में राजस्थान में जैतून की खेती लगभग 1 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में की जा रही है, जिसमें से 182 हैक्टेयर क्षेत्र में आर.ओ.सी.एल. द्वारा राज्य के विभिन्न कृषि जलवायु क्षेत्रों श्रीगंगानगर, नागौर, बीकानेर, जालौर, झून्झुनू, अलवर और जयपुर में सरकारी फार्मों पर खेती की जा रही है। राजस्थान सरकार ने इजराइल की मदद से जयपुर के बस्सी इलाके में किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले पौधे उपलब्ध कराने के लिए उत्कृृष्टता केन्द्र स्थापित किया है। उन्नत पैदावार का प्रशिक्षण देने व आधुनिक खेती के तौर-तरीके सिखाने के लिए उत्कृृष्टता केन्द्र अहम भूमिका निभा सकते हैं।

(Udaipur Kiran) / डॉ राजीव जोशी / संदीप

Most Popular

To Top