Chhattisgarh

स्कूल के बाउंड्रीवाल व गेट गिरने से दबकर कमार छात्रा की मौत

जमीन में गिरा हुआ बाउंड्रीवाल व गेट।

धमतरी, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । धमतरी जिले के नगरी ब्लाक में मध्यान्ह भोजन खाकर खेल रही कक्षा पहली की एक कमार छात्रा के ऊपर स्कूल के बाउंड्रीवाल व गेट गिरने से उनकी दर्दनाक मौत हो गई।

इस घटना से स्कूल प्रबंधन व वार्डवासियों में हड़कंप मच गया। घटना की खबर पर तहसीलदार, बीईओ व पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचे। घटना की जांच में विभागीय अधिकारी जुट गए। इधर घटना से मृत छात्रा के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

नगरी पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार प्राथमिक शाला चुरियारा पारा क्रमांक-19 नगरी में कक्षा पहली की छात्रा दुर्गा पुत्री बिसाहू कमार वार्ड नंबर-दो निवासी 19 जुलाई को दोपहर 1.30 बजे मध्यान्ह भोजन खाने के बाद स्कूल गेट के पास खेल रही थी, तभी बाउंड्रीवाल का दीवार व गेट उनके ऊपर गिर गया। छात्रा उसमें दब गई, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई थी। स्कूल प्रबंधन व लोगों ने उन्हें आनन-फानन में वहां से निकालकर बाइक में उपचार कराने के लिए अस्पताल ले गए, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

इस घटना के बाद स्कूल प्रबंधन व अधिकारी-कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। घटना की खबर पहुंची, तो स्वजन वहां पहुंचे। मृत छात्रा को देखने के बाद उनका रो-रोकर बुरा हाल है। शिक्षकों ने बताया कि मृत छात्रा ने एक महीना पहले ही यहां एडमिशन लिया था। जानकारी के अनुसार स्कूल का दीवार काफी जर्जर स्थिति में था।

स्कूल प्रबंधन व शिक्षा विभाग इस ओर ध्यान नहीं दिया। राष्ट्रपति के दत्तक पुत्री कहे जाने वाली कमार परिवार की छात्रा दुर्गा को जवाबदार लोगों की लापरवाही का खामियाजा अपनी जान देकर चुकानी पड़ी। घटनास्थल पर जांच करने नगरी के तहसीलदार केतन भोयर, शिक्षा विभाग के बीईओ कलीराम साहू, वार्ड पार्षद टिकेश्वर ध्रुव व पुलिस प्रशासन स्कूल पहुंचे हुए थे। ब्लाक शिक्षा अधिकारी कलीराम साहू ने कहा कि इस जर्जर बाउंड्रीवाल के डिस्मेंटल के लिए संबंधित विभाग को पत्र लिखा जा चुका था।

इस संबंध में तहसीलदार केतन भोयर ने बताया कि प्राथमिक शाला के गेट के पास बच्ची मध्यान्ह भोजन के बाद लगभग डेढ़ बजे खेल रही थी, तभी गेट छात्रा के ऊपर गिर गया और गंभीर रूप से घायल हो गई थी। उन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। इसमें मुआवजा का प्रावधान है। मामले की जांच की जा रही है।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / गायत्री प्रसाद धीवर

Most Popular

To Top