Haryana

गुरुग्राम: 22 को होगी ब्रजमंडल यात्रा, ड्रोन से भी नजर रखेगी पुलिस

»

-इस बार बदला जाएगा यात्रा का रूट

-पहाड़ पर भी की जाएगी पुलिस की तैनाती

गुरुग्राम, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । बीते वर्ष 31 जुलाई को नूंह के नल्हड़ेश्वर मंदिर में जलाभिषेक के लिए निकाली गई ब्रजमंडल यात्रा में हुई ङ्क्षहसा को देखते हुए इस बार पुलिस पहले से अधिक सक्रियता बरत रही है। यात्रा का रूट भी इस बार बदला गया है। साथ ही पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी। ड्रोन के माध्यम से पुलिस लोगों पर नजर रखेगी।

ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा 22 जुलाई को होगी। इसके लिए हिंदू संगठन अपने स्तर पर तैयारी में जुटे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि पिछली बार से अधिक भीड़ इस बार की जलाभिषेक यात्रा में होगी। यात्रा को और भव्यता से से निकालते हुए श्रद्धालु नल्हड़ेश्वर मंदिर में जलाभिषेक करेंगे।

पुलिस यात्रा को लेकर अभी से अलर्ट पर है। इस बार यात्रा वाले दिन ना केवल यात्रा का रूट बदला जाएगा, बल्कि यातायात रूट भी बदला जाएगा। यात्रा में आने वाले लोग हथियार, लाठी-डंडे व तेज म्यूजिक नहीं बजा सकेंगे। किसी भी तरह से धार्मिक भावनाएं भडक़ाने का प्रयास करने वाले लोगों पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। पुलिस सूत्रों के अनुसार यात्रा के दिन क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क भी बंद किया जा सकता है, ताकि कोई व्यक्ति किसी भी तरह की अफवाह ना फैला सके।

यात्रा को लेकर आईजी संजय कुमार, सीआईडी प्रमुख आलोक मित्तल ने अधिकारियों को विशेष हिदायतें दी हैं। नूंह के पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप का कहना है कि काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती यात्रा को लेकर की जाएगी। पिछली बार से सबक लेते हुए पुलिस, प्रशासन और सरकार इस यात्रा पर पूरी नजर बनाए रखे हुए हैं। नूंह जिला की सीमाओं को सील किया जाएगा। नाकों पर पूरी जांच की जाएगी, उसके बाद भी वे आगे बढ़ पाएंगे। यात्रा के दौरान हरियाणा पुलिस के जवान, सीआरपीएफ, आरपीएफ, कमांडो व अन्य सुरक्षा कर्मियों को तैनात करने की योजना है। पिछली बार की यात्रा में बिट्टू बजरंगी और मोनू मानेसर हिंसा भडक़ाने को लेकर रडार पर थे। उनके खिलाफ केस दर्ज करके पुलिस जांच भी कर रही है।

(Udaipur Kiran) हरियाणा / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top