HEADLINES

बिहार में एक नया राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान स्थापित होगा : गिरिराज

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पटना के ताज होटल में अपने विवाग के कार्यक्रम के दौरान।

पटना, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पटना के होटला ताज में दो दिवसीय टेक्सटाइल इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया गया। मीट के दूसरे दिन शुक्रवार को उद्घाटन सत्र के बाद केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि बिहार में एक नया राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा भागलपुर, नवादा, नालंदा, गया और पटना में रेशम, हथकरघा और हस्तशिल्प के नए केंद्र खोले जाएंगे। साथ ही बेतिया और मुजफ्फरपुर के बाद बेगूसराय में भी बड़ा टेक्सटाइल क्लस्टर विकसित किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि आगामी अक्टूबर से नवम्बर माह में बिहार में हैंडलूम का बड़ा एक्सपो आयोजित किया जायेगा। देश में कृषि के बाद सबसे सबसे बड़ा उद्योग देने वाला सेक्टर वस्त्र उद्योग ही है। इसमें करीब साढ़े चार करोड़ लोगों को रोजगार मिला हुआ है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 में 50 लाख रोजगार और बढ़ाकर इस सेक्टर में पांच करोड़ रोजगार करने का लक्ष्य हासिल करेंगे। इस लक्ष्य को हासिल करने में बिहार की बड़ी भूमिका होगी।

गिरिराज सिंह ने कहा कि टेक्सटाइल सेक्टर में अभी 176 बिलियन डॉलर का कारोबार है। इसे बढ़ाकर 350 बिलियन डॉलर करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसमें 100 बिलियन डॉलर का निर्यात करने का भी लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि आगामी समय में बिहार टेक्सटाइल सेक्टर का बड़ा केंद्र बन कर उभरेगा। हमारे पास इस सेक्टर का सबसे बड़ा वर्क फोर्स है।

इस मौके पर प्रदेश के उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने कहा कि बिहार की जीविका दीदियां टेक्सटाइल सेक्टर में बड़ा काम करेंगी। आगे जाकर वह ग्रोथ इंजन साबित होंगी। उनकी बदौलत बिहार की जीडीपी में उल्लेखनीय इजाफा होगा। टेक्सटाइल मीट के बारे में उन्होंने कहा कि बिहार में निवेश करने लोग आ रहे हैं। आज भी भी निवेशक आये हैं, उनमें 90 प्रतिशत पहली बार आये हैं।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / गोविंद चौधरी / चन्द्र प्रकाश सिंह

Most Popular

To Top