RAJASTHAN

हेरिटेज निगम ने कचरा संधारण वाहनों की मॉनिटरिंग के लिए बनाया साफ्टवेयर

हेरिटेज निगम ने कचरा संधारण वाहनों की मॉनिटरिंग के लिए बनाया साफ्टवेयर

जयपुर, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । हेरिटेज निगम की गैराज शाखा में संचालित वाहनों का रखरखाव और मेटीनेंस कार्य अब ऑनलाइन तरीके से किया जाएगा। इसके लिए एक सॉफ्टवेयर बनाया गया है। इसके तहत हेरिटेज निगम के चारों जोन में संचालित हूपर मैकेनाइज्ड सफाई करने वाली मशीन जेटिंग गाडी आदि सभी गाड़ियों की निगरानी सॉफ्टवेयर के द्वारा कंट्रोल की जाएगी। इस सॉफ्टवेयर के तहत डोर टू डोर कचरा उठाने वाले हूपर्स आने जाने का टाइम, डीजल, गाड़ी का मेंटेनेंस आदि सभी जानकारी दी जाएगी, जिसकी मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर के जरिए हेरिटेज निगम के उच्च अधिकारी भी कर सकेंगे।

-गैराज शाखा का काम भी होगा ऑनलाइन

उपायुक्त गैराज बलराम मीणा ने बताया कि कचरा उठाने के लिए हूपर के फील्ड में जाने में लगने वाले समय से बचाव और निगम की गाड़ियों की अच्छी तरह से मॉनिटरिंग और मेंटेनेंस हो सके, इसीलिए इस सॉफ्टवेयर को बनवाया गया है। सॉफ्टवेयर को ओसवाल कंप्यूटर कंपनी ने बनाया है। जिसमें संचालित करने के लिए हेरिटेज निगम की सभी गैराज शाखा के स्टेशनों पर निरीक्षक भी तैनात कर दिए गए हैं। इसके तहत गाड़ियों के आने-जाने का समय, उनके डीजल भरवाने का ऑनलाइन टोकन और मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके अलावा किसी वाहन में कमी आने होने पर भी समय रहते मेटिंनेंस कार्य हो जाएगा। यह सभी सिस्टम में डेवलप की जाएगी जिसे हेरिटेज के उच्च अधिकारी भी समय-समय पर मॉनिटरिंग कर सकेंगे।

-पांच जगहों से हो रहे वाहन संचालित

उपायुक्त गैराज ने बताया कि अभी गैराज शाखा जिसमें चौगान स्टेडियम, लाल डूंगरी, शास्त्री नगर, ट्रांसपोर्ट नगर और कंट्रोल रूम मुख्यालय से सभी वाहन संचालित हो रहे है। सभी जगहों पर ये सॉफ्टवेयर विकसित कर दिया गया है। इसका मुख्य नियंत्रण कक्ष मुख्यालय में बनाया गया है। जिसमें आयुक्त, महापौर भी प्रतिदिन वाहनों की मॉनिटिरिंग कर सकेंगे।

(Udaipur Kiran) / राजेश / संदीप

Most Popular

To Top