Sports

टेक महिंद्रा ग्लोबल चेस लीग ने Chess.com को अपना आधिकारिक प्लेटफॉर्म पार्टनर घोषित किया

Tech Mahindra Global Chess League-Chess.com

लंदन, 19 जुलाई (Udaipur Kiran) । टेक महिंद्रा और फिडे के बीच एक संयुक्त उद्यम ग्लोबल चेस लीग ने Chess.com को अपना आधिकारिक प्लेटफ़ॉर्म पार्टनर घोषित किया है। दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन शतरंज प्लेटफ़ॉर्म के साथ बहु-वर्षीय साझेदारी का उद्देश्य शतरंज की बढ़ती लोकप्रियता को बढ़ाना है।

यह रणनीतिक साझेदारी लाखों खिलाड़ियों और प्रशंसकों को Chess.com पर लीग के दूसरे सीज़न का अनुसरण करने की अनुमति देगी। यह टूर्नामेंट 3-12 अक्टूबर तक लंदन में होना है।

इस साझेदारी के तहत, Chess.com अपनी वेबसाइट, ऐप और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए व्यापक कवरेज प्रदान करके ग्लोबल चेस लीग के प्रशंसकों के अनुभव को बेहतर बनाएगा। Chess.com प्रशंसक, स्कूल और विश्वविद्यालय टूर्नामेंट की एक श्रृंखला के लिए प्लेटफ़ॉर्म पार्टनर के रूप में भी काम करेगा, जो लीग के अनूठे और अभिनव प्रारूप को दोहराता है।

टेक महिंद्रा ग्लोबल चेस लीग के अध्यक्ष पीयूष दुबे ने कहा, ग्लोबल चेस लीग के लिए आधिकारिक प्लेटफ़ॉर्म पार्टनर के रूप में Chess.com को पाकर हम बहुत खुश हैं। दुनिया भर में लाखों शतरंज खिलाड़ी Chess.com पर सक्रिय हैं, जो इसका उपयोग न केवल दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए करते हैं, बल्कि खेल के अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए भी करते हैं। यह साझेदारी हमें लीग की पहुँच को वैश्विक स्तर पर और बढ़ाने और प्रशंसकों की सहभागिता बढ़ाने में मदद करेगी।

Chess.com के मुख्य शतरंज अधिकारी डैनी रेन्श ने कहा, ग्लोबल शतरंज लीग का पहला सीज़न एक अविश्वसनीय सफलता थी, जिसने टीम-आधारित शतरंज की क्षमता को प्रदर्शित किया, जिस पर हम हमेशा से विश्वास करते रहे हैं। शतरंज एक हज़ार से ज़्यादा सालों से मौजूद है, और ग्लोबल शतरंज लीग जैसे नए और रोमांचक नवाचारों को देखना आश्चर्यजनक है। हम इस साझेदारी को लेकर उत्साहित हैं क्योंकि यह खेल को आगे बढ़ाने और शतरंज को दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए ज़्यादा सुलभ बनाने के बारे में है।

ग्लोबल शतरंज लीग में, खिलाड़ी एक-एक तरह के संयुक्त टीम प्रारूप में प्रतिस्पर्धा करते हैं जिसमें छह खिलाड़ी होते हैं – प्रत्येक टीम में एक आइकन खिलाड़ी, दो सुपरस्टार पुरुष खिलाड़ी, दो सुपरस्टार महिला खिलाड़ी और एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी होंगे। टूर्नामेंट में, प्रत्येक टीम डबल राउंड-रॉबिन प्रारूप में कुल 10 मैच खेलेगी, जिसमें प्रत्येक मैच के विजेता का फैसला बेस्ट-ऑफ़-सिक्स बोर्ड स्कोरिंग सिस्टम में किया जाएगा।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top