HEADLINES

मप्र में झमाझम बारिश का दौर जारी, बिजली गिरने की अलग-अलग घटना में आठ की मौत

मप्र में झमाझम बारिश का दौर जारी, बिजली गिरने की अलग-अलग घटना में आठ की मौत

भोपाल, 18 जुलाई (Udaipur Kiran) । मध्यप्रदेश में इन दिनों मानसून सक्रिय है और पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। गुरुवार को राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में तेज बारिश का दौर रहा। इस दौरान मुरैना में उफनते झरने में तीन युवक फंस गए। जिन्हें रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद सकुशल बाहर निकाला। वहीं, प्रदेश में गुरुवार को अलग-अलग जगह आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 से ज्यादा झुलस गए।

गुरुवार को डिंडौरी जिले के घेवरी पंचायत में आकाशीय बिजली गिरने से सास-बहू की मौत हो गई। गुलशन बाई (48) बहू संगीता बाई (28) अपने खेत में धान का रोपा लगा रही थी। इसी दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आ गईं। वहीं, छतरपुर में एक स्कूल परिसर में 9 साल के तीसरी का छात्र आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया। उसकी मौत हो गई। इधर, खेत में काम कर रहे एक ही परिवार के सात लोग बिजली की चपेट में आ गए। एक की मौत हो गई और 6 घायल हो गए।

वहीं, पन्ना जिले के अजयगढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम राजापुर में किसान रामनारायण (40) की मौत हो गई। वह खेत में हल से जुताई कर रहा था, तभी आकाशीय बिजली की चपेट में गया। इसी तरह ग्वालियर के भितरवार में सांसन गांव में पार्वती खटीक (32) धान का पौधा रोपते समय बिजली की चपेट में आ गई। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। नान की सराय गांव में भी एक किसान दीपक जाटव (23) की मौत हो गई। टीकमगढ़ में भी एक किसान की मौत हुई है। वह खेत में धान की रोपाई कर रहा था। शिवपुरी में बिजली गिरने से 10 लोग झुलस गए।

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के कारण अच्छी बारिश हो रही है। गुरुवार को भोपाल में तो एक घंटे में डेढ़ इंच पानी गिरा। जिससे निचली बस्तियों, सड़कों और कॉलोनियों में पानी भर गया। भोपाल रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर एक पर छत से पानी झरने की तरह बहता नजर आया। तेज बारिश से शहर के चौराहों पर एक से डेढ़ फीट पानी भर गया। बैरागढ़ समेत में कई निचले इलाकों में भी पानी भरा गया। सेफिया कॉलेज रोड में दुकानों का सामान बह गया। ग्वालियर में गुरुवार को रिकॉर्ड तीन इंच बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा रायसेन, छिंदवाड़ा, रीवा, सागर, मंडला और बालाघाट जिले के मलाजखंड में भी तेज बारिश हुई।

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटे में 11 जिलों उत्तरी नीमच, सीहोर, रायसेन के भीमबैठिका, अशोकनगर, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया के रतनगढ़, निवाड़ी के ओरछा, टीकमगढ़, छतरपुर के खजुराहो और पन्ना में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है।

भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अरुण शर्मा ने बताया कि मानसून ट्रफ एमपी के गुना, नरसिंहपुर जिलों से होता हुआ गुजर रहा है। साउथ गुजरात और सौराष्ट्र के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है। वहीं, वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) भी एक्टिव है। इस कारण एमपी के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी है।

(Udaipur Kiran) तोमर / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top