Uttar Pradesh

विद्युत चोरी रोकने का हर संभव करें प्रयास : ए.के. शर्मा

समीक्षा करते एके शर्मा

लखनऊ, 18 जुलाई (Udaipur Kiran) । प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को निर्धारित शिडयूल के अनुरूप अनवरत विद्युत आपूर्ति मिले। इसके हर संभव प्रयास किये जाए, जहां कहीं पर भी विद्युत व्यवधान उत्पन्न हो या फिर शटडाउन लेने के लिए आपूर्ति बाधित की गयी हो तो इसकी भरपाई के लिए अतिरिक्त विद्युत आपूर्ति देकर पूरी की जाए। शटडाउन लेने से पहले इसकी जानकारी लोगों को दी जाए, जिससे कि वे किसी भी प्रकार की परेशानियों से बचे। ये निर्देश प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा

ने दिये। इसके साथ ही विद्युत चोरी रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि बरसात में विद्युत उपकरणों में करंट उतरने की संभावना रहती है, जिससे कि विद्युत दुर्घटना घटित हो जाती है। इसकी रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करें कि वे बरसात के दौरान विद्युत पोल, स्टेवायर, ट्रांसफार्मर सुरक्षा जाली को छूने से बचे और हरे पेड़ों के संपर्क में न आये। जहां कहीं पर भी विद्युत उपकरणों में करंट उतरने की सूचना प्राप्त हो, तत्काल उसका समाधान कराया जाए।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि विद्युत चोरी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किये जाए। हाई लाइन लॉस वाले क्षेत्रों में सघन चेकिंग अभियान चलाये जाए। जहां कहीं पर भी ऐसे प्रकरण मिले, उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। विद्युत चोरी राजस्व हानि के साथ-साथ प्रदेश की प्रगति में भी बाधक है। इस पर शत प्रतिशत रोक लगाई जाए। उन्होंने कहा कि सभी उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल उपलब्ध करायें। बिल बनाने में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए। उपभोक्ताओं की शिकायतों को गम्भीरता से ले। शिकायतों के निराकरण में हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

ऊर्जा मंत्री ने विद्युत कार्मिकों को बेहतर कार्य संस्कृति एवं पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करने को कहा, जिससे लोगों में उनके प्रति बनाई गयी धारणा में बदलाव आये और विभाग की छवि अच्छी बने। उन्होंने कहा कि अभीे भीषण गर्मी में विद्युत कार्मिकों के अथक प्रयासों और बेहतर प्रबंधन से प्रदेश को देश में सर्वाधिक 30,600 मेगावाट से अधिक विद्युत आपूर्ति सफलतापूर्वक की गयी, जिसकी पूरी देश में प्रशंसा हुई।

(Udaipur Kiran) / उपेन्द्र नाथ राय / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top