Uttar Pradesh

संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए नोडल अधिकारी नामित

CMO appoints nodle officer to serve flood effected area

हरदोई, 18 जुलाई (Udaipur Kiran) । मुख्य चिकित्सा अधिकारी रोहताश कुमार ने कहा कि जनपद के ब्लॉक साण्डी, बावन, हरपालपुर, बिलग्राम, भरखनी और शाहाबाद के लगभग 97 ग्राम बाढ़ प्रभावित हैं। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद के निर्देश पर गांवों में फैलने वाले संक्रामक रोगों की रोकथाम तथा अन्य स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए आज प्रभावित तहसील भरखनी, बावन और शाहाबाद में नोडल अधिकारी और प्रभारी अधिकारी को नामित किया गया है।

उन्होंने बताया कि उपरोक्त गांवों में बाढ़ का पानी कम हो गया है, ऐसे में यहाँ पर संक्रामक रोगों के फैलने की आशंका है। नामित अधिकारी इन बाढ़ प्रभावित गाँवों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करवाना, एंटी लार्वा स्प्रे का छिड़काव करवाने, क्लोरिन टैबलेट का डेमो करवाकर उसका उपयोग करवाना, डायरिया एवं बुखार के मरीजों को समुचित उपचार देना सुनिश्चित करेंगे। हर गाँव में स्वास्थ्य शिविर लगाकर आवश्यक दवाओं कि उपलब्ध करायेंगे। इसके साथ ही जनसमुदाय को साफ सफाई सम्बन्धित स्वास्थ्य शिक्षा देना सुनिश्चित करेंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने नामित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्बन्धित गाँवों में माइक्रोप्लान बनायें और हर गाँव में सीएचओ, आशा कार्यकर्ता और एएनएम की एक-एक टीम गठित कर उपरोक्त कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्राम प्रधान से समन्वय बनाते हुए आवश्यकतानुसार छिड़काव एवं फोगिंग आदि की कार्यवाही तत्परता से की जाये। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता न बरती जाये।

(Udaipur Kiran) / अंबरीश कुमार सक्सेना / शरद चंद्र बाजपेयी / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top