Jammu & Kashmir

श्रीनगर स्मार्ट सिटी की चल रही परियोजनाओं की समीक्षा की

जम्मू, 18 जुलाई (Udaipur Kiran) । आवास और शहरी विकास विभाग की आयुक्त सचिव मनदीप कौर ने आयुक्त एसएमसी/सीईओ, एसएससीएल डॉ. ओवैस अहमद के साथ एसएमसी, एसएससीएल, यूईईडी और लाइन विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर शहर में चल रहे विकास कार्यों का गहन निरीक्षण किया। समीक्षा करानगर में शुरू हुई, जहां आयुक्त एसएमसी/सीईओ, एसएससीएल ने भूमिगत डकिं्टग और सड़क विकास के साथ-साथ फुटपाथ सहित विभिन्न परियोजनाओं पर आयुक्त सचिव को विस्तृत जानकारी दी।

आगे बढ़ते हुए निरीक्षण में श्रीन बाग को शामिल किया गया जिसमें श्रीन बाग बांध के साथ पैदल मार्गों और फुटपाथों के विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया। हब्बा कदल में इस्कॉन मंदिर के मरम्मत कार्य और मुखौटा सुधार साथ ही पुराने हब्बा कदल पुल पर रोशनी और सार्वजनिक सुविधा के निर्माण पर भी चर्चा की गई। समीक्षा में खानकाई मोहल्ले में मौजूदा मंदिरों के संरक्षण, जामिया मस्जिद परिसर के रास्ते के विकास और सुधार पर प्रकाश डाला गया। इसके अतिरिक्त, हेरिटेज कॉरिडोर में रेट्रोफिटिंग, संरक्षण और सुधार जैसी पहलों के साथ-साथ सेप्टेज उपचार के लिए वैकल्पिक प्रौद्योगिकियों के कार्यान्वयन पर भी जोर दिया गया।

उल्लेखनीय परियोजनाओं में अचन श्रीनगर में सेप्टेज उपचार संयंत्रों का डिजाइन, निर्माण, निर्माण और कमीशनिंग, अचन में लैंडफिल साइट पर बफर जोन का निर्माण और सौरा में एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना शामिल है। इसके अलावा जेकेएचबी द्वारा विकसित सौरा हाउसिंग कॉलोनी में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के निर्माण की योजना और सौरा जंक्शन सुधार के निर्माण और स्थान निर्माण पर भी चर्चा की गई। मनदीप कौर ने मल्ला बाग में सामुदायिक हॉल और आलमगरी बाजार में इमामिया पार्क का दौरा किया और देवदार के पौधों के रोपण और पार्क की रोशनी के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

दौरे के समापन पर आयुक्त सचिव ने अशाई बाग में लो लाइंग पंप स्टेशन का दौरा किया। उन्होंने श्रीनगर के भीतर सभी विभागीय परियोजनाओं के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया।

ये पहल पूरे श्रीनगर में शहरी परिदृश्य को बढ़ाने और सतत विकास प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं। सहयोगात्मक प्रयासों और रणनीतिक योजना के माध्यम से इन परियोजनाओं का लक्ष्य निवासियों और आगंतुकों के लिए समान रूप से जीवन की गुणवत्ता को ऊपर उठाना है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top