RAJASTHAN

जयपुर सहित एक दर्जन से ज्यादा शहरों में बारिश

rain

जयपुर, 18 जुलाई (Udaipur Kiran) । जयपुर। मानसून से सक्रिय होने से प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बढ़ने लगी है। गुरुवार को जयपुर सहित करीब एक दर्जन से अधिक शहरों में बारिश हुई। टोंक और भरतपुर में तेज बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश टोंक के उनियारा में 49 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा ब्यावर के टाटगढ़ में 45 और भरतपुर में 39 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार भीलवाड़ा, जयपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़, जोधपुर, नागौर, दौसा, पाली, राजसमंद और सवाईमाधोपुर सहित अन्य शहरों में बारिश दर्ज की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है तथा मानसून ट्रफ लाइन दक्षिणी राजस्थान के भागों से होकर गुजर रही है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर आगामी 4-5 दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में 20-21 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा व उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में मेघगर्जन व बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। बुधवार को पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर व पश्चिमी राजस्थान में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा झालावाड़ में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है।

पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश पिड़ावा, झालावाड़ में 75 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के फतेहगढ़, जैसलमेर में 43 मिमी बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश में फलौदी सबसे गर्म, पांच शहरों का दिन का पारा 40 पार प्रदेश में गुरुवार को पांच शहरों का दिन का पारा 40 पार रहा। फलौदी सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 42.2 और न्यूनतम तापमान 33.6 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा जैसलमेर, बीकानेर, चूरू और श्रीगंगानगर का पारा 40 पार रहा। फलौदी के अलावा बीकानेर, चूरू और श्रीगंगानगर का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया।

जयपुर में दोपहर बाद छितराई बारिश, आमजन गर्मी-उमस से परेशान जयपुर में सुबह से हल्के से मध्यम बादल छाए रहे और बादलों के बीच से सूरज की आंखमिचौली देखने को मिली। उमस और गर्मी से आमजन को परेशान किया। दोपहर बादल मौसम बदला और काले घने बादल छाए। इसके बाद गर्जना के साथ जयपुर में छितराई बारिश देखने को मिली। गुरुवार को जयपुर के कई हिस्सों में बारिश तो कुछ हिस्सा सूखा रहा। बारिश से जयपुर के दिन के तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिली। जयपुर का अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री दर्ज किया गया।

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top