Sports

श्रीलंका दौरे पर भारतीय टी-20 टीम के कप्तान होंगे सूर्यकुमार यादव, गिल होंगे उपकप्तान

Suryakumar India T20I captain for Sri Lanka tour

वनडे टीम में श्रेयस अय्यर की वापसी, ईशान किशन को फिर नहीं मिला मौका

नई दिल्ली, 18 जुलाई (Udaipur Kiran) । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। भारतीय टी-20 टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को दी गई है, जबकि शुभमन गिल टीम के उपकप्तान होंगे।

ईशान किशन को एक बार फिर दरकिनार किया गया है। आईसीसी टी-20 विश्व कप में उपकप्तान की भूमिका में रहे हार्दिक पांड्या को टी-20 टीम में जगह मिली है। वहीं, श्रेयस अय्यर एकदिनी टीम का हिस्सा हैं।

सूर्या को भारतीय टी-20 टीम की कमान को 2026 में भारत और श्रीलंका में होने वाले अगले टी20 विश्व कप की तैयारी की दिशा में पहला कदम भी माना जा रहा है।

गिल ने टी20 विश्व कप के बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी की थी। विश्व कप जीतने के बाद रोहित शर्मा के टी20 से संन्यास लेने के बाद नए कप्तान की जरूरत पड़ी। हालांकि हार्दिक टी20 विश्व कप में रोहित के डिप्टी थे और वे अधिक अनुभवी कप्तान हैं – उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटन्स और मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करने के अलावा तीन वनडे और 16 टी20 मैचों में भारत का नेतृत्व किया है – लेकिन समझा जाता है कि अजीत अगरकर की अगुआई वाली चयन समिति द्वारा लिए गए निर्णय में फिटनेस संबंधी चिंताएं और कार्यभार प्रबंधन कारक हो सकते हैं। हार्दिक ने 2022 की शुरुआत से भारत द्वारा खेले गए 79 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में से सिर्फ 46 में खेला है।

रोहित और कोहली श्रीलंका में खेलेंगे वनडे सीरीज

रोहित शर्मा और विराट कोहली को श्रीलंका में आगामी श्रृंखला के लिए भारत की एकदिवसीय टीम में चुना गया है, जो 2025 चैंपियंस ट्रॉफी से पहले निर्धारित दो 50 ओवरों की श्रृंखला में से एक है। रोहित और कोहली दोनों ने 4 जुलाई को मुंबई में टी20 विश्व कप सम्मान समारोह के बाद अपने परिवारों के साथ विदेश में समय बिताया है। ऐसी अटकलें थीं कि वे श्रीलंका दौरे को छोड़ देंगे और सितंबर में घरेलू सत्र की शुरुआत के लिए ही वापस लौटेंगे, लेकिन अब वे श्रृंखला के लिए 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं।

भारत का श्रीलंका दौरा नए कोच गौतम गंभीर के लिए पहला काम है, जिन्हें राहुल द्रविड़ के कार्यकाल के बाद 2024 टी20 विश्व कप के साथ नियुक्त किया गया था। दौरे की शुरुआत 27, 28 और 30 जुलाई को पल्लेकेले में तीन टी20 मैचों से होगी, इसके बाद 2, 4 और 7 अगस्त को कोलंबो में तीन वनडे मैच खेले जाएंगे।

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम-

टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मो. सिराज।

वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद। सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top