Haryana

गुरुग्राम: सफाई मित्रों की सहायता के लिए नगर निगम ने की एसडब्ल्यूएपी पहल

फोटो नंबर-04: नगर निगम के सफाई मित्रों को उपकरण उपलब्ध कराने के दौरान उनके साथ अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह।

गुरुग्राम, 18 जुलाई (Udaipur Kiran) । नगर निगम गुरुग्राम में सफाई मित्रों अर्थात सीवरेज का काम करने वाले कर्मचारियों की आजीविका और कल्याण को बढ़ाने के लिए रूट्स अपैरल्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से सीवरेज वर्कर सहायता कार्यक्रम (एसडब्ल्यूएपी) शुरू किया गया है। इस पहल का उद्देश्य व्यापक उपायों की एक श्रृंखला के माध्यम से सफाई कर्मचारियों और उनके परिवारों का उत्थान और सशक्तिकरण करना है।

इस पहल में सफाई मित्रों के लिए काम करने की स्थिति और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने के लिए डिजाइन किए गए कई प्रमुख कारक हैं। इसके तहत वर्दी प्रदान करके यह सुनिश्चित करना है कि वे सम्मान और व्यावसायिकता के साथ अपने कर्तव्यों के लिए सुसज्जित हैं। इसके अतिरिक्त, कार्यक्रम सीवरेज प्रबंधन में उनके कौशल और दक्षता को बढ़ाने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। एसडब्ल्यूएपी यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के साथ संबंध स्थापित करेगा, ताकि सफाई मित्रों को आवश्यक लाभ और सहायता मिले। सार्वजनिक स्वच्छता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले इन श्रमिकों की भलाई को प्राथमिकता देने के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच और जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने कार्यक्रम के प्रभाव के बारे में आशा व्यक्त करते हुए कहा कि सफाई मित्र सुरक्षा कार्यक्रम के तहत एसडब्ल्यूएपी पहल हमारे श्रमिकों को सशक्त बनाएगी। उन्हें अधिक संगठित और पेशेवर तरीके से अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए सुसज्जित करेगी।

(Udaipur Kiran) हरियाणा / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top