CRIME

परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला : छह शिक्षक व पुस्तकालयध्यक्ष निलंबित

Jodhpur

जोधपुर, 17 जुलाई (Udaipur Kiran) । फलोदी जिला क्षेत्र के पनजी का बेरा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सामूहिक नकल के मामले में छह तृतीय श्रेणी शिक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष को निलंबित करने के आदेश जारी किए गए है। यह आदेश जिला शिक्षाधिकारी फलोदी राजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने सामूहिक नकल मामला उजागर होने के बाद बुधवार को जारी किए गए है, वहीं परीक्षा प्रभारी, ऑब्जर्वर व केन्द्राधीक्षक के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही के लिए उच्चाधिकारियों को अनुशंसा भेजी गई है।

जिला शिक्षाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि गत मंगलवार को देचू ब्लॅक के कोलू राठौड़ा गांव स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पनजी का बेरा में राजस्थान ओपन स्कूल बोर्ड परीक्षा के परीक्षा केन्द्र पर सामूहिक नकल की सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त शिकायत पर विभाग के उड़नदस्ते की ओर से कार्यवाही की गई। उड़नदस्ता प्रभारी स्टेट ओपन स्कूल जयपुर की सचिव डॉ। अरुणा शर्मा की ओर से प्राचार्य सहित दस शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है। इसकी सूचना दूरभाष पर प्राप्त होने पर मुख्य जिला शिक्षाधिकारी व अन्य शिक्षाधिकारियों ने भी प्रकरण की जांच की। जिला शिक्षाधिकारी फलोदी राजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने ने तृतीय श्रेणी शिक्षक हरिसिंह, प्रहलाद रैगर, दशरथसिंह, राहुल मीना, कृष्ण कुमार जाट, शिवराम मीना व पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड तृतीय सवाईराम को निलंबित करने के आदेश जारी किए है। इसके साथ ही परीक्षा प्रभारी राउमावि पनजी का बेरा भंवरलाल सुथार, ऑब्जर्वर प्राध्यापक कार्यालय प्रधानाचार्य राउमावि कोलू पाबूजी दिनेश कुमार सुथार तथा केन्द्राधीक्षक व प्रधानाचार्य राउमावि पनजी का बेरा के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को अनुशंसा की गई है।

यह है पूरा मामला

दरअसल फलोदी जिले के देचू तहसील के कोलू राठौड़ान गांव में पनजी का बेरा सरकारी स्कूल का यह पूरा मामला है। यहां पर राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं और वहां पर सामूहिक रूप से नकल कराई जा रही थी। शिक्षा विभाग की टीम को इस बारे में जानकारी मिली थी कि स्कूल को बंद कर वहां पर सामूहिक रूप से नकल कराई जाती है। टीम वहां पहुंची तो पता चला कि बाहर से ताला लगा हुआ है। उसके बाद टीम का एक सदस्य दीवार कूदकर अंदर गया और अंदर जाकर वीडियो बनाए कि किस तरह से नकल कराई जा रही है। वहां शिक्षक ब्लैक बोर्ड पर उत्तर लिखवा रहे थे और वहां बैठे डमी विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका भरते हुए भी वीडियो में रिकॉर्ड किए गए। टीम वहां पहुंची तो कुछ डमी विद्यार्थी तो पेपर छोड़ दीवारें कूदकर भाग गए। उसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। टीम ने छापा मारा तो कई महिला टीचर तो बोर्ड के पीछे ही जा छुपी। मामले में लोहावट थाने में स्कूल प्रिंसिपल राजेंद्र सिंह चौहान ने परीक्षा प्रभारी भंवरलाल सुथार, सतर्कता पर्यवेक्षक दिनेश कुमार सुथार, वीक्षक हरि सिंह, प्रहलाद रैगर, दशरथ सिंह, सवाईराम, राहुल मीना, कृष्ण कुमार जाट, शिवराम मीना के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

(Udaipur Kiran) / सतीश

Most Popular

To Top