Bihar

शिया समुदाय ने मनाया जंजीरी मातम

शिया समुदाय ने मनाया जंजीरी मातम

किशनगंज,17जुलाई (Udaipur Kiran) । मुस्लिम बहुल किशनगंज जिले मे हजरत मोहम्मद इमाम हुसैन की याद में जंजीरी मातम का आयोजन किया गया।

मोहर्रम के मौके पर पैगम्बर साहेब के नवासे इमाम हुसैन की याद में शिया समुदाय के द्वारा मातम मनाया गया। इस दौरान शिया समुदाय के लोगों के द्वारा इमाम हुसैन और उनके पूरे परिवार की मजहब के नाम पर दी गयी कुर्बानी को याद किया गया।

गौर करे कि मोतीबाग शिया इमामबाड़ा से निकले जुलूस में लोग शरीर पर धारदार जंजीर से मातम मनाते रहे। शरीर पर जंजीर से युवा खुद को जख्मी कर रहे थे जिससे वो लहू लुहान हो गए। भीषण गर्मी के बावजूद नंगे पांव सभी चलते दिखे इस दौरान दोनों हाथों से सभी अपने सीने को काफी तेजी से पीट रहे थे। मातमी जुलुश को देखने के लिए शहर के सड़कों पर हजारों लोग की भीड़ लग गई थी। बुधवार दोपहर में शुरु हुआ मातमी जुलूस पूरे शहर में घूमते हुए देर रात करबला में समाप्त होगा। गौर करे कि छोटे-छोटे बच्चे और युवा जंजीरी मातम कर रहे थे। इस दौरान कुर्बानी से संबंधित मातमी गीत भी गया जा रहा था। वहीं जुलूस को लेकर शहर के चौक चौराहे पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया था ताकि किसी तरह का विघ्न बाधा नहीं हो। एसडीपीओ गौतम कुमार, सदर थानाध्यक्ष संदीप कुमार सहित अन्य पुलिस अधिकारी दल बल के साथ मौजूद दिखे।

(Udaipur Kiran) / धर्मेन्द्र सिंह / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top