RAJASTHAN

गणेश मंदिर का गुंबद टूटने से हिंदू संगठनों में आक्रोश, धरने पर बैठ किया हनुमान चालीसा का पाठ

बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात।

बारां, 17 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिला मुख्यालय के चाैमुखा बाजार स्थित प्राचीन गणेश मंदिर के शिखर का गुंबद बुधवार सुबह टूटा मिलने से हंगामा खड़ा हो गया। आक्रोशित हिंदू संगठन आैर व्यापारिक संगठनों ने घटना के विरोध में बाजार बंद करवा दिया। उन्होंने मंगलवार रात ताजिए निकालने के दौरान असामाजिक तत्वों पर गुंबद को क्षतिग्रस्त करने का आरोप लगाया है।

गणेश मंदिर का गुंबद टूटा हुआ दिखने पर सुबह से ही चर्चा शुरू हो गई। घटना का पता लगने पर लोग सुबह एकत्रित होने लग गए। इसी दौरान कुछ देर में कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच गई। घटना की जानकारी मिलने पर एएसपी राजेश चौधरी, डीएसपी ओमेंद्र सिंह, सीआई रामविलास मीणा समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। सुबह करीब साढ़े नाै बजे लोगों ने धरना शुरू कर दिया। इसके बाद आक्रोशित हिंदू संगठन के लोगों ने बारां बंद का आह्नान कर दिया। संगठन के लोगों ने बाजारों में पहुंचकर दुकानें बंद करवाई। इस दौरान धरने पर बैठे लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। करीब 11 बजे एसपी राजकुमार चौधरी ओर कलेक्टर रोशिताश्व सिंह तोमर ने घटनास्थल पर पहुंचकर मुआयना किया। लोगों से समझाइश कर मामले की निष्पक्ष जांच और उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। इसके बाद एसपी ओर कलेक्टर ने कोतवाली थाना पर दोनों पक्ष के प्रतिनिधि मंडल से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। दूसरे पक्ष के लोगों से भी ताजियों को परिवर्तित मार्ग से निकालने को लेकर बात की गई। इस दौरान कोतवाली थाने के बाहर मौजूद दोनों पक्ष के लोग आमने सामने नारेबाजी करते रहे। माहौल को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहा। नारेबाजी कर रही भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा।

बारां-अटरू विधायक राधेश्याम बैरवा ने कहा कि मंदिर के गुंबद को किसी असामाजिक तत्व की ओर से क्षति पहुंचाने की घटना निंदनीय है। इसे बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जो भी दोषी है, उसे शीघ्र गिरफ्तार किया जाए, इसके लिए निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि इस संकरे रास्ते से होकर पहले देव विमान निकलते थे, लेकिन कुछ समस्या और विवाद की स्थिति ना हो इसको देखते हुए कई साल पहले ही बुजुर्गों ने रूट परिवर्तित कर दिया था। ऐसे में इस संकरे रास्ते से होकर इस तरह के कोई जुलूस आदि नहीं निकाले जाएं। भाजपा नेता आनंद गर्ग, राकेश जैन और नगर अध्यक्ष महावीर नामा ने घटना की निंदा की। एएसपी राजेश चौधरी ने बताया की घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ओर प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और मौके पर मौजूद लोगों से घटनाक्रम की जानकारी ली। साथ ही लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी समझाइश की गई। पुलिस की ओर से मामले की जांच करवाई जा रही है। जो भी दोषी होगा कार्रवाई की जाएगी। कोतवाली थाने पर एसपी और कलेक्टर ने दोनों पक्षों के प्रतिनिधिमंडल से समझाइश की। इसके बावजूद दोनों पक्ष के लोग थाने बाहर एकत्रित होकर नारेबाजी करते रहे। नहीं मानने पर पुलिस ने भीड़ पर लाठीचार्ज कर तितर बितर किया।

(Udaipur Kiran) / रोहित / संदीप

Most Popular

To Top