HEADLINES

आरएलडीए ने आंध्र प्रदेश के रेनीगुंटा में 5,532 वर्ग मीटर भूमि के लीज के लिए बोलियां की आमंत्रित

rlda andhra pradesh

नई दिल्ली, 17 जुलाई (Udaipur Kiran) । भारतीय रेलवे के एक वैधानिक प्राधिकरण, रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने बुधवार को आंध्र प्रदेश के तिरुपति जिले के रेनीगुंटा में 5,532 वर्ग मीटर भूमि को लीज पर देने के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं।

आरएलडीए के वाइस चेयरमैन मनोज गर्ग ने कहा, “पवित्र शहर तिरुपति का उपनगरीय क्षेत्र रेनीगुंटा, भविष्य में विकास की महत्वपूर्ण संभावनाएं रखता है। प्रस्तावित लैंड पार्सल कमर्शियल डेवलपमेंट के लिए एक आदर्श जगह पर है जो रेनीगुंटा रेलवे जंक्शन के निकट स्थित है, यहां राष्ट्रीय राजमार्गों से पहुंचा जा सकता है तथा हवाई अड्डे के नजदीक है। यह विकास, क्षेत्र की सामाजिक-आर्थिक प्रगति को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा।”

उन्होंने बताया कि रेनीगुंटा जंक्शन रेलवे स्टेशन के निकट प्रस्तावित भूमि को 45 वर्षों के लिए लीज पर दिया जाएगा। 7502 वर्ग मीटर के प्रस्तावित निर्मित क्षेत्र (बिल्ट-अप एरिया) के लिए भूमि का आरक्षित मूल्य 6.77 करोड़ रुपये है।

गर्ग ने बताया कि यह स्थल चेन्नई-अनंतपुर राजमार्ग (एनएच-716) के किनारे स्थित है, जो तिरुपति एयरपोर्ट रोड और कनिगिरी तिरुपति रोड (एनएच-565) को जोड़ता है, जिससे शहर के विभिन्न हिस्सों से यहां पहुंचना आसान हो जाता है।

उन्होंने बताया कि यह लैंड पार्सल रणनीतिक रूप से रेनीगुंटा रेलवे स्टेशन के पास स्थित है, जो तिरुपति मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को सेवा प्रदान करता है। रेनीगुंटा एक प्रमुख जंक्शन स्टेशन है, जिससे निकली लाइनें तिरुपति मेन के माध्यम से अरक्कोणम जंक्शन और कटपडी जंक्शन तक जाती हैं।

उन्हाेंने बताया कि रेनीगुंटा तिरुपति/अरक्कोणम और काट्पडी को जोड़ने वाला एक प्रमुख रेलवे जंक्शन है; कडप्पा/गुंटकल और गुडूर/विजयवाड़ा के बीच रेल संपर्क स्थापित किया जाएगा, जिससे विभिन्न दिशाओं से आने वाले यात्री के लिए यातायात का प्रबंधन किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की सीमा उत्तर में होटल के.आर. भवन, पूर्व में कच्ची सड़क और सड़क निर्माण भवन, दक्षिण में तिरुपति एयरपोर्ट रोड और पश्चिम में राष्ट्रीय राजमार्ग 716 से लगती है।

आरएलडीए के वाइस चेयरमैन ने कहा कि कनेक्टिविटी की सुविधा और बेहतरीन लोकेशन के कारण यह भूमि पार्सल क्षेत्र रिटेल शॉपिंग कॉम्प्लेक्स या हॉस्पिटैलिटी सुविधा विकसित करने के लिए आदर्श है। उन्होंने कहा कि तिरुपति रेलवे स्टेशन का प्रमुख अपग्रेडेशन कार्य पहले ही शुरू हो चुका है, जिसकी कुल री-डेवलपमेंट वर्क 355 करोड़ रुपये है, यह उसी शहरी समूह का हिस्सा होने के कारण इस भूमि पार्सल की व्यावसायिक क्षमता को बढ़ाएगा।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / सुशील कुमार / रामानुज

Most Popular

To Top