Bihar

स्वास्थ्य योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में सक्रिय भागीदारी निभाएं अधिकारी व कर्मी: तुषार सिंगला

स्वास्थ्य योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में सक्रिय भागीदारी निभाएं अधिकारी व कर्मी: तुषार सिंगला

किशनगंज,17जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले में संचालित स्वास्थ्य योजनाओं को अधिक प्रभावी व उपयोगी बनाने के उद्देश्य से विशेष समीक्षात्मक बैठक जिलाधिकारी तुषार सिंगला की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई।

समीक्षात्मक बैठक में डीएम ने कहा कि सामुदायिक स्तर पर बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुंच सके, इसको लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है। ताकि एक भी जरूरतमंद स्वास्थ्य सेवा से वंचित नहीं रहे और यह हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी भी है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग प्रयत्नशील है।

जिलाधिकारी ने जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध सुविधाओं के साथ वहां से मरीजों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली एवं उनके द्वारा सभी अधिकारियों को सभी स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को मिल रहे ओपीडी सुविधा, गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच, लैब व्यवस्था, अस्पताल में उपलब्ध दवाइयों की जानकारी लेते हुए समय से सभी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट करने का आवश्यक निर्देश दिया गया।

इस क्रम में सबसे अधिक जोड़ नियमित टीकाकरण पर रहा वहीं टेली कंस्लटेशन, स्वास्थ्य संस्थानों में ओपीडी सेवाओं का संचालन, एनसीडी कार्यक्रम, गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच, सुरक्षित प्रसव, टीबी मुक्त भारत अभियान सहित, परिवार नियोजन एवं दस्त नियंत्रण पखवाड़ा तथा ठाकुरगंज प्रखंड में होने वाले सर्वजन दवा वितरण कार्यक्रम की सफलता एवं संभावित बाढ़ के खतरों से निपटने के लिये जरूरी तैयारियों के साथ, सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सहित सभी कार्यक्रमों पर प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने को लेकर संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये।

(Udaipur Kiran) / धर्मेन्द्र सिंह / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top