Jammu & Kashmir

हस्ताक्षर अभियान के साथ सैटेलाइट डुग्गर चैनल के लिए जोर दिया

हस्ताक्षर अभियान के साथ सैटेलाइट डुग्गर चैनल के लिए जोर दिया

जम्मू, 16 जुलाई (Udaipur Kiran) । सैटेलाइट डुग्गर चैनल की स्थापना के लिए अपने प्रयासों को जारी रखते हुए दूरदर्शन स्वीकृत ड्रामा आर्टिस्ट एसोसिएशन ने स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता और डुग्गर अस्तित्व के संस्थापक शुभम डोगरा के साथ मिलकर त्रिकुटा नगर में हस्ताक्षर अभियान आयोजित किया जिसका उद्देश्य डुग्गर के लिए एक समर्पित सैटेलाइट चैनल की लंबे समय से लंबित मांग के लिए जनता का समर्थन जुटाना था।

इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के निवासियों की ओर से जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई जिन्होंने याचिका पर हस्ताक्षर करके अपना समर्थन व्यक्त किया। इस पहल की बहुत सराहना की गई जिसमें कई लोगों ने डुग्गर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, कला और भाषाओं की रक्षा और प्रचार करने के लिए चैनल की क्षमता को पहचाना।

एसोसिएशन की ओर से बोलते हुए प्रवक्ता जनक खजूरिया ने चौबीस घंटे सैटेलाइट डुग्गर चैनल के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने संचार, मनोरंजन और शिक्षा के माध्यम के रूप में इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला विशेष रूप से क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत पर ध्यान केंद्रित किया। खजूरिया ने बताया कि भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची में सूचीबद्ध भाषाओं के लिए समर्पित चैनल हैं जबकि डोगरी स्पष्ट रूप से अनुपस्थित है। उन्होंने सरकार से इस अनदेखी को दूर करने का आग्रह किया यह देखते हुए कि डोगरी हिमाचल प्रदेश, पंजाब और यहां तक ​​कि पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भी बोली जाती है। खजूरिया ने कहा एक सैटेलाइट डुग्गर चैनल न केवल हमारी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करेगा बल्कि दुनिया भर में जम्मू क्षेत्र के पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देगा जिससे रोजगार पैदा होगा।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top