Uttrakhand

अभिनव पहल : संस्कृति, परंपरा एवं जीवनशैली से जोड़ेगी ‘राशि वाटिका’, बढ़ेगी सकारात्मकता

अभिनव पहल : संस्कृति, परंपरा एवं जीवनशैली से जोड़ेगी ‘राशि वाटिका’, बढ़ेगी सकारात्मकता
अभिनव पहल : संस्कृति, परंपरा एवं जीवनशैली से जोड़ेगी ‘राशि वाटिका’, बढ़ेगी सकारात्मकता

देहरादून, 16 जुलाई (Udaipur Kiran) । वैदिक काल से ही मनुष्य के जीवन में नक्षत्रों, ग्रहों और राशियों का अपना अलग महत्व रहा है। ज्योतिष शास्त्र में जिन नक्षत्रों का जिक्र किया गया है, वे सभी नक्षत्र जितने महत्वपूर्ण हैं उतने ही व्यक्ति के जीवन पर भी असर डालते हैं। माना जाता है कि नक्षत्र और राशि के अनुसार मनुष्य का स्वभाव, गुण-धर्म, जीवनशैली जन्म नक्षत्र से जुड़ी हुई होती है। इसी को देखते हुए दून प्रशासन ने ‘राशि वाटिका’ की स्थापना की है। लोगों का मानना है कि इससे स्वास्थ्य पर पॉजिटिव असर पड़ेगा और आसपास के माहौल भी पॉजिटिव बने रहेंगे।

पर्यावरण संरक्षण को समर्पित लोकपर्व हरेला के अवसर पर मंगलवार को जिलाधिकारी सोनिका ने अभिनव पहल की है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ पौधरोपण कर कलेक्ट्रेट परिसर में ‘राशि वाटिका’ बनाई है। इसमें 12 राशियों के पौधे लगाए गए। राशियों के नाम से पौध लगा ‘राशि वाटिका’ बनाते हुए हरेला पर्व को देवभूमि की संस्कृति, परंपरा एवं जीवनशैली से जोड़ने का संदेश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि लोकपर्व हरेला पर्यावरण एवं प्रकृति के संवर्धन व सरंक्षण के प्रति राज्यवासियों की भावना व्यक्त करता है। इस वर्ष हरेला पर्व की थीम ‘पर्यावरण की रखवाली, घर-घर हरियाली, लाए समृद्धि और खुशहाली’ रखी गई है। उन्होंने कहा कि हम सभी यह संकल्प लें कि जो पौधा लगाए हैं, हम उसकी सुरक्षा एवं सरंक्षण के प्रति प्रतिबद्ध रहेंगे। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में बनाई गई ‘राशि वाटिका’ में सफाई बनाए रखने तथा घास रोपित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने पर्यावरण मित्र के साथ पौधरोपण किया और स्वच्छता के प्रति उनके योगदान की सराहना की। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने मालदेवता रायपुर में वन विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में ‘कपूर’ का पौधा लगाया।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top