Gujarat

कांग्रेस निकालेगी न्याय यात्रा, हादसों के पीड़ित परिवारों का भी लेगी साथ

Congress leader

अहमदाबाद, 16 जुलाई (Udaipur Kiran) । कांग्रेस गुजरात में एक से 15 अगस्त तक न्याय यात्रा निकालेगी। इसके बाद 19 अगस्त को कोडीनार में एक बड़ी रैली और सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। कांग्रेस नेता और वडनगर के विधायक जिग्नेश मेवाणी ने मंगलवार को अहमदाबाद के पालडी स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता जिग्नेश मेवाणी ने भाजपा सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और समर्थको के साथ भेदभावपूर्वक कार्रवाई की जा रही है। विगत लोकसभा चुनाव में जिन लोगों ने कांग्रेस को वोट दिया या जिन लोगों ने कांग्रेस के लिए काम किया उन्हें लक्ष्य कर उनकी दुकान, ठेले और गुमटी को या तो तोड़ा जा रहा है, या उसे हटाया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाए की उनाकांड के शिकायतकर्ता को दी गई सुरक्षा हटा ली गई है, इससे उनकी जान को खतरा है। राज्य में भ्रष्टाचार और अपराधियों को संरक्षण देने का भी उन्होंने गंभीर आरोप लगाए। इस संबंध में कई संदर्भों और घटनाओं का भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में उल्लेख किया।

सर्किट हाउस के कर्मचारी के साथ शोषण का आरोप

मेवाणी ने कहा कि राज्य के अमूमन सभी सर्किट हाउस के करार आधारित आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के साथ शोषण किया जा रहा है। उन्हें न्यूनतम वेतन भी नहीं देकर उनके साथ अन्याय हो रहा है। मेवाणी ने कहा कि राज्य की ढाई सौ से अधिक तहसील में बने सर्किट हाउस में 7-8 से लेकर 35-40 तक करार आधारित आउट सोर्सिंग कर्मचारी रखे जाते है। सरकार की ओर से न्यूनतम 12500 रुपया भुगतान होना चाहिए। इन्हें सैलरी स्लिप नहीं दी जाती है। इन सभी को 7 से 9 हजार रुपये दिए जाते हैं। एक-एक कर्मचारी से हर महीने 3 हजार रुपये भ्रष्टाचार कर कांट्रेक्टर, सर्किट हाउस के मैनेजर और आर एंड बी विभाग के कर्मचारी हजम कर जाते हैं। एक सर्किट हाउस में औसत 20 कर्मचारी मानते हुए करीब 250 तहसीलों में से 7-8 हजार कर्मचारी से हर महीने डेढ़ से 3 करोड़ रुपये की राशि घोटाला किया जा रहा है। इस संबंध में प्रधान सचिव, श्रम आयुक्त समेत जिलों में भी इस संबंध में शिकायत की गई है। राजकोट सर्किट हाउस के एक वरिष्ठ कर्मचारी ने लिखित में उन्हें शिकायत की है। साथ ही कर्मचारी ने राजकोट के प्रद्युम्न नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी में कर्मचारी के बार-बार कांट्रेक्ट आधारित कर्मचारी के शोषण का मुद्दा उठाने वर्कबुक से कर्मचारियों को धमकी दी है। इसकी लिखित शिकायत देखकर कार्रवाई की मांग की गई है।

हादसो के पीड़ित परिवारों का लेंगे साथ

मेवाणी ने कहा इन सभी मुद्दों को लेकर के राज्य में 1 से 15 अगस्त तक कांग्रेस न्याय यात्रा निकलेगी। इस यात्रा में पिछले कुछ महीनो में राज्य में हुए बड़े हादसे के पीड़ित परिवारों को भी शामिल किया जाएगा। इसके बाद 19 अगस्त को कोडीनार में एक रैली और सम्मेलन का आयोजन कर राज्य सरकार के भ्रष्टाचार और द्वेषपूर्ण राजनीति का कांग्रेस विरोध का आगाज करेगी।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / बिनोद कुमार पांडे / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top