Uttar Pradesh

विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में रक्तदान के लिए लगाया जाए जागरूकता शिविर: राज्यपाल

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

लखनऊ, 16 जुलाई (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में राजभवन में मंगलवार को इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी उप्र. राज्य शाखा की वार्षिक सामान्य बैठक सम्पन्न हुई।

कार्यक्रम में रेड क्रॉस सोसाइटी के लिए सदस्यता अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलाधिकारियों को सम्मानित करते हुए राज्यपाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि आपदा की स्थिति में रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा प्रभावित गाँवों तक अग्रिम सहायता व आवश्यक राशन सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराना चाहिए, जिससे आपदा पीड़ितों तक ससमय सहायता पहुँच सके। उन्होंने संस्था द्वारा रक्तदान के क्षेत्र में किए जा रहे कार्याें की सराहना करते हुए कहा कि रक्तदान से किसी का जीवन बचाया जा सकता है। संस्था द्वारा लगाए जाने वाले शिविरों में ज्यादा से ज्यादा यूनिट रक्तदान के लिए लोगों को प्रेरित कर जागरूकता का प्रसार किया जाए।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में रक्तदान के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि संस्था द्वारा ऐसे कार्य किये जाए, जिससे किसी समस्या का पूर्ण निदान संभव हो।

आज सम्मानित होने वाले जिलाधिकारियों में जिलाधिकारी पीलीभीत पुलकित खरे, जिलाधिकारी बहराइच दिनेश चंद्र, जिलाधिकारी बुलंदशहर चंद्र प्रकाश सिंह, जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा के प्रतिनिधि के तौर पर मुख्य विकास अधिकारी मेरठ, जिला अधिकारी वाराणसी कौशल राज शर्मा के प्रतिनिधि के तौर पर डॉक्टर अजय कुमार, जिलाधिकारी गोंडा डॉ0 उज्जवल कुमार, जिलाधिकारी गाजीपुर मंगला प्रसाद सिंह के प्रतिनिधि के तौर पर डॉ संजय त्रिपाठी, जिलाधिकारी आजमगढ़ विशाल भारद्वाज आदि शामिल रहे। इसके साथ-साथ उत्कृष्ट सेवा पदक के लिए जिलाधिकारी बागपत जितेंद्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी बलिया रविंद्र कुमार, जिलाधिकारी श्रावस्ती नेहा प्रकाश, जिलाधिकारी जौनपुर रविंद्र कुमार मंदार, तत्कालीन जिलाधिकारी देवरिया अखंड प्रताप सिंह को सम्मानित किया गया।

राज्यपाल ने प्रत्येक जनपद के हर गांव को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किये जाने की आवश्यकता बताई। इस अवसर पर राज्यपाल ने आंगनवाड़ी जाकर गर्भवती महिलाओं को शत प्रतिशत संस्थागत डिलीवरी के लिए जागरूक किये जाने, विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर स्त्री विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा फीडिंग के बारे में जागरूकता अभियान चलाए जाने तथा रक्तदान शिविरों में रक्तदाताओं की सूचीयुक्त डायरी बनाए जाने के निर्देश दिए।

राज्यपाल ने सभी सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेज तथा अन्य विश्वविद्यालय में रेड क्रॉस की स्थापना के निर्देश दिए। बैठक के दौरान उपस्थित रेड क्रॉस संस्था के विभिन्न जनपदों की प्रतिनिधियों ने अपने अनुभव तथा सुझाव भी साझा किये।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री व रेड क्रॉस राज्य शाखा उत्तर प्रदेश के सभापति ब्रजेश पाठक ने सभी जनपदों में संस्था की सक्रियता के साथ-साथ सदस्यता बढ़ाए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि 64 जिलों में रेड क्रॉस समिति का गठन हो चुका है तथा 2023-24 में 3018 यूनिट रक्त सरकारी ब्लड बैंक को उपलब्ध कराया जा चुका है। उन्होंने प्राथमिक चिकित्सा हेतु विभिन्न स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिए जाने की भी बात की ।

(Udaipur Kiran) / दीपक वरुण / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top