Uttrakhand

हरेला पर्व के उपलक्ष्य में संगोष्ठी आयोजित, पौधरोपण पर विशेष जोर

नैनीताल, 16 जुलाई (Udaipur Kiran) । हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सभागार में हरेला पर्व का कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बार के अध्यक्ष डीसीएस रावत की अध्यक्षता एवं महासचिव सौरभ अधिकारी के संचालन में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के संयोजक संजय भट्ट, वरिष्ठ अधिवक्ता महेंद्रपाल, अधिवक्ता संजय भट्ट, डीके जोशी, एमसी पंत, ललित बेलवाल, सैय्यद नदीम खुर्शीद, प्रभाकर जोशी, जयवर्धन कांडपाल ने विचार रखे। वक्ताओं ने हरेला पर्व के वैज्ञानिक और आध्यात्मिक पहलुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि हमारे पूर्वजों के पर्यावरण के प्रति ज्ञान के कारण ही यह पर्व मनाया जाता है । आज के दिन लगाए गये पौंधे सहजता से वृक्ष बन जाते हैं। जो भूकटाव रोकने, जल संचय करने तथा पर्याप्त आक्सीजन प्रदान करने में सहायक बनते हैं। वक्ताओं ने हरेला को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण संरक्षण दिवस के रूप में मनाए जाने की मांग की और इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी द्वारा दिये गये वक्तव्य का भी जिक्र किया गया ।

इस संबंध में एक प्रस्ताव प्रदेश एवं केंद्र सरकार को भजने का भी निर्णय लिया गया। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष ने समापन भाषण में विगत वर्ष की भांति ही इस वर्ष भी बड़े स्तर पर पौधे लगाने का आह्वान किया । उन्होंने संक्रांति के महत्व को सौर मंडल के घटनाक्रम से जोड़ते हुए ऋतु परिवर्तन, दिन रात का बड़ा छोटा होना आदि विषय पर भी विस्तार से विचार रखे। कार्यक्रम में वरिष्ठ उपाध्यक्ष ललित गुगलानी, वरिष्ठ सदस्य भुवनेश जोशी, महिला उपाधक्ष शीतल, वरिष्ठ अधिवक्ता पुष्पा जोशी, कमलेश तिवारी, दीप जोशी, विवेक शुक्ला, डा चंद्रशेखर जोशी, राजेश शर्मा, योगेश पांडे, विजय सिंह पाल आदि लोग मौजूद रहे ।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / लता / दधिबल यादव

Most Popular

To Top