Chhattisgarh

उत्कृष्ट कार्य करने के लिए ही रायगढ़ नगर निगम को स्पार्क राष्ट्रीय पुरस्कार

रायगढ़, 16 जुलाई (Udaipur Kiran) ।नगर निगम रायगढ़ को राष्ट्रीय स्तर के स्पार्क 2023-24 अवार्ड के लिए चुना गया है। 18 जुलाई को दिल्ली के इंडिया हैबिटाट सेंटर में होने वाले समारोह में यह अवार्ड रायगढ़ नगर निगम को मिलेगा।निगम कमिश्नर सुनील कुमार चंद्रवंशी के निर्देशन में दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत लक्ष्य से ज्यादा बेहतर कार्य किया गया। उत्कृष्ट कार्य करने के लिए ही रायगढ़ नगर निगम को स्पार्क राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

भारत सरकार द्वारा राज्य शहरी विकास अभिकरण और प्रदेश के चार नगरीय निकायों में रायगढ़ को भी सस्पार्क अवार्ड 2023-24 के लिए चुना गया है। 18 जुलाई को एनयूएलएम प्रबंधकों के साथ कमिश्नर सुनील कुमार चंद्रवंशी दिल्ली में आयोजित समारोह में अवार्ड ग्रहण करेंगे। जिले में शहरी गरीब परिवारों को सशक्त बनाने और उनकी आजीविका के अवसरों को बढ़ाने में उत्कृष्ट कार्यो के लिए यह अवार्ड रायगढ़ नगर निगम को मिलेगा। केंद्रीय अवसान और शहरी कार्य मंत्रालय के 18 जुलाई को दिल्ली के इंडिया हैबिटाट सेंटर में होने वाले समारोह में रायगढ़ नगर निगम भी शामिल होगा। केंद्रीय अवसान और शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल और राज्य मंत्री तोखन साहू यह पुरस्कार प्रदान करेंगे।

3977 लोगों को मिला प्रधानमंत्री स्वनिधि अंतर्गत लोन

स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना अंतर्गत 3977 लोगों को बैंकों के माध्यम से लोन उपलब्ध कराया गया। इसी तरह डे एनयूएलएम नगर निगम रायगढ़, जिला रायगढ़ द्वारा 1171 स्व सहायता समूह का गठन किया गया है। इसमें से 985 स्व सहायता समूह को प्राप्त आवर्ती निधि अंतर्गत लोन उपलब्ध कराया गया। इसी तरह प्रधान मंत्री स्वनिधि अंतर्गत 4679 हितग्राहियों से आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से बैंको द्वारा 4082 हितग्राहियों के लोन स्वीकृत किया गया। इसमें अब तक प्रधान मंत्री स्वनिधि अंतर्गत बैंकों द्वारा 3977 हितग्राहियों को लोन दिया गया है। एनयूएलएम मिशन मैनेजर शुभम शर्मा, केदारनाथ पटेल और सामुदायिक संगठन ऋषि मनहर, दीपक पटेल, मनोरमा सदावर्ती, सरिता गात्रे, माया वर्मा, निशा अग्रवाल और विशाल स्वर्णकार ने लक्ष्य के अनुरूप कार्य किया।

इस संबध में निगम कमिश्नर श्री चंद्रवंशी ने (Udaipur Kiran) से कहा कि निगम के डे एनयूएलएम एवं टीम ने लक्ष्य से भी ज्यादा बेहतर सराहनीय कार्य किया है। टीम भावना के साथ कार्य करते हुए बेहतर प्रदर्शन करने और सफलता प्राप्त करने का परिचय दिया है। अनुशासित होकर बेहतर कार्य का नतीजा अवार्ड के रूप में मिला है। उन्होंने इस अवार्ड को निगम की टीम को समर्पित किया है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / रघवीर प्रधान / गायत्री प्रसाद धीवर / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top