RAJASTHAN

प्रदेश में सक्रिय होगा नया मौसमी तंत्र, कई शहरों में भारी बारिश की चेतावनी

मानसून

जयपुर, 16 जुलाई (Udaipur Kiran) । एक कम दबाव का क्षेत्र छत्तीसगढ़ व आसपास के विदर्भ क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में 18 जुलाई के आसपास बनने की संभावना है तथा मानसून ट्रफ लाइन आज भी दक्षिणी राजस्थान के भागों से होकर गुजर रही है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 17-18 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। 17 जुलाई को जोधपुर संभाग व 18 जुलाई को शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

आधा दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को जयपुर सहित करीब आधा दर्जन से अधिक शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश झालावाड़ के डग में 52 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा जयपुर के जोबनेर में 22, प्रतापगढ़ में 20, सीकर के नीमकाथाना 22 और अजमेर में 14 मिमी बारिश दर्ज की गई। चूरू, चित्तोड़गढ़, कोटा, डूंगरपुर और हनुमानगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई।

जैसलमेर का दिन और फलौदी की रात सबसे गर्म

बारिश का दौर धीमा पड़ने से शहरों के पारे में उछाल आने लगा है। प्रदेश के चार शहरों का दिन का पारा 40 तो रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। 43.5 डिग्री के साथ जैसलमेर का दिन और 33.6 डिग्री के साथ फलोदी की रात सबसे गर्म रही। जैसलमेर के अलावा बाड़मेर, फलौदी और बीकानेर का दिन का पारा 40 तो फलौदी के अलावा जोधपुर, बीकानेर और श्रीगंगानगर का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया।

जयपुर में उमस-गर्मी ने किया आमजन को बेहाल

जयपुर में दिनभर बादलों के बीच से सूरज की आंख मिचौली चलती रही। तेज गर्मी और उमस के चलते लोग परेशान नजर आए। इससे जयपुर के दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 36.4 और न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री दर्ज किया गया।

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top