Chhattisgarh

कलेक्टर नम्रता गांधी ने कृषि व उद्यानिकी महाविद्यालय के प्रमुखों काे दिए आवश्‍यक निर्देश

ग्रामीणों से चर्चा करती हुई कलेक्टर नम्रता गांधी ।

जगदलपुर, 16 जुलाई (Udaipur Kiran) । कलेक्टर नम्रता गांधी ने 16 जुलाई को कृषि विज्ञान केंद्र सम्बलपुर में कृषि एवं उद्यानिकी महाविद्यालय के प्रमुखों से चर्चा की। इस दौरान कृषि एवं संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

कलेक्टर ने कहा कि कृषि एवं उद्यानिकी कॉलेज में बच्चों को कार्य अनुभव की जानकारी व्यावहारिक तौर पर दी जाए। इसके लिए उन्हें बच्चों के साथ माह में कम से कम दो बार गांवों का दौरा कर मिट्टी परीक्षण, फसल चक्र परिवर्तन, साईल कार्ड तैयार करना सहित कृषि एवं उद्यानिकी से संबंधित कार्यों का प्रत्यक्ष प्रदर्शन कराकर दिखाया जाए।

कलेक्टर सुश्री गांधी ने मॉडल गांव परसतराई के तर्ज पर जिले में अन्य गांवों को भी विकसित और जागरूक करने के निर्देश कृषि एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी अभी से ग्रामों में जाकर किसानों को फसल चक्र परिवर्तन के लिए प्रेरित करें और उन्हें इसके लिए जागरूक करें और गर्मी में दलहन, तिलहन सहित कम पानी वाले फसल के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

इस दौरान जल स्तर का डेटा, ट्यूबवेल की जानकारी, कितने लोग रबी में फसल लेते हैं इत्यादि संबंधी जानकारी गूगल शीट में तैयार करें। इसके साथ ही टांका, सोख्ता, रैन वाटर हार्वेस्टिंग, बोरवेल रिचार्ज की स्थिति की जानकारी लेने कहा, इसके लिए ग्राम सभा में पहुंचकर ग्रामीणों से चर्चा करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

इसके साथ ही कलेक्टर गांधी ने ग्राम पंचायत कोकड़ी और खैरा का निरीक्षण किया। यहां लगभग तीन एकड़ से अधिक क्षेत्र में 1200 फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया गया है। आज कलेक्टर ने भी यहां पौधा रोपण किया। साथ ही खैरा स्थित प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल का मुआयना कर बच्चों से रूबरू चर्चा की और बच्चों के साथ न्यौता भोज में शामिल हुईं। इस मौके एसडीएम कुरुद दीनदयाल मण्डावी, सीईओ जनपद पंचायत कुरुद बीआर वर्मा, तहसीलदार कुरुद दुर्गा साहू, जिला शिक्षा अधिकारी टीआर जगदल्ले सहित संबंधित विभागों के अधिकारी और स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / गायत्री प्रसाद धीवर

Most Popular

To Top