Jharkhand

मनरेगा योजना में श्रमिकों की भागीदारी बढ़ायें : सुखदेव भगत

बैठक में मौजूद अधिकारी

लोहरदगा, 16 जुलाई (Udaipur Kiran) । लोहरदगा सांसद सुखदेव भगत ने मंगलवार काे सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की। मनरेगा की समीक्षा के क्रम में उन्होंने कहा कि इस योजना में ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों की भागीदारी बढ़ायें।साथ ही बिरसा हरित ग्राम के तहत लगाए गए पौधों को उन्होंने समुचित देखभाल करने को कहा ताकि भविष्य में उसका विकास अच्छा हो। इसके साथ ही उन्होंने वीर शहीद पोटो हो, बिरसा सिंचाई कूप, आधार आधारित भुगतान प्रणाली, प्रधानमंत्री आवास, अबुआ आवास आदि महत्वपूर्ण संचालित योजनाओं की एक-एक कर जानकारी लेते हुए समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

समेकित जनजाति विकास अभिकरण के कार्यों के समीक्षा के क्रम में उन्होंने छात्रों को प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति से ससमय अच्छादित करने का निर्देश दिया । इसके साथ ही उन्होंने कुक्कुट पालन योजना एवं एम.एस.डी.पी. के तहत संचालित विकास कार्यों की अद्यतन जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग के समीक्षा के क्रम में उन्होंने जिले के सदर अस्पताल के आई.सी.यू. को और भी ज्यादा दुरुस्त करने को कहा।

साथ थी उन्होंने डायलिसिस सेंटर को नियमित रूप में संचालित करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों में एंटीवेनम एवं एंटीरेबीज दवाओ की उपलब्धता सुनिश्चित हो। इसके साथ ही उन्होंने ए.एन.सी.,संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, स्कूली बच्चों का नेत्र जाँच, कुपोषण उपचार केंद्र, मेडिकल मोबाइल यूनिट आदि की भी जानकारी ली। आपूर्ति विभाग की समीक्षा के क्रम में उन्होंने जिला में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा आमजन को दी जाने वाली अनाजों की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने जिले में धान अधिप्राप्ति की अद्यतन जानकारी ली। कृषि विभाग में उन्होंने सोएल हेल्थ टेस्ट, टपक सिंचाई, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन,आत्मा, बिरसा फसल विस्तार योजना आदि की जानकारी ली इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय बागवानी मिशन की जानकारी लेते हुए ड्रैगन फ्रूट की खेती को बढ़ावा देने को कहा।

सहकारिता विभाग में संचालित लैंपस एवं फैक्स की जानकारी ली। समाज कल्याण विभाग को उन्होंने जिले में डायन विषय को प्रथा को रोकने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया इसके साथ-साथ उन्होंने विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्र, कुपोषण, बाल मृत्यु दर,महिला मृत्यु दर, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, प्रधानमंत्री वंदना योजना की भी जानकारी ली।

योजना विभाग के तहत संचालित केंद्र प्रायोजित विशेष केंद्रीय सहायता के कार्यों की भी उन्होंने एक-एक कर जानकारी प्राप्त की। उद्योग विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, पीएम विश्वकर्म योजना की जानकारी अग्रणी बैंक प्रबंधक से ली। इसके साथ ही उन्होंने सामाजिक सुरक्षा, पेयजल एवं स्वच्छता, एन आर ई पी,विद्युत, विशेष प्रमंडल, आरईओ,जेएसएलपीएस द्वारा संचालित विभागीय योजनाओं की जानकारी ली।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / गोपी कृष्ण कुँवर / शारदा वन्दना

Most Popular

To Top